गुजरात में मस्जिद, दरगाह, कर्बिस्तान पर क्यों चला बुलडोजर? हिरासत में लिए गए 135 लोग, आखिर क्या है वजह


गुजरात के गिर में सोमनाथ मंदिर से सटे इलाकों में इन दिनों तनावपूर्ण माहौल है. यहां प्रभास पाटन कस्बे में जिला प्रशासन ने अल्पसंख्यक समुदाय के 9 धार्मिक इमारतों को ध्वस्त कर दिया. इनमें मस्जिद, दरगाह और एक कर्बिस्तान भी शामिल हैं. इन दौरान वहां मौजूद कई लोगों खूब उत्पात भी मचाया, जिसके बाद 135 लोगों को हिरासत में लिया गया. लोगों का दावा है कि इनमें से कुछ इमारतें 500 साल पुरानी थी. वहीं प्रसाशन के मुताबिक, ये इमारतें अवैध रूप से सरकारी जमीन पर बनी थीं, जिन्हें अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत वहां से हटाया गया है.

जिला प्रशासन ने एक बयान में कहा कि सोमनाथ मंदिर स्थल, वेरावल के प्रभास पाटन में सरकारी जमीन पर अनधिकृत संरचनाओं को हटाने के लिए चलाए गए अभियान के लिए सैकड़ों पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था. प्रशासन ने कहा कि तड़के शुरू हुए अभियान के दौरान धार्मिक संरचनाओं और कंक्रीट के घरों को ध्वस्त कर दिया गया और 60 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 15 हेक्टेयर सरकारी भूमि को मुक्त कराया गया.

इस अतिक्रमण रोधी अभियान में 52 ट्रैक्टरों, 58 बुलडोजरों, दो हाइड्रा क्रेनों, 5 ट्रक, 2 एम्बुलेंस और 3 दमकल गाड़ियों को काम पर लगाया गया. इसके अलावा यहां सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन के सीनियर अधिकारियों के साथ 788 पुलिसकर्मियों और राज्य रिजर्व पुलिस बल (SRPF) के जवानों को तैनात किया गया था.

गिर सोमनाथ कलेक्टर दिग्विजय सिंह जडेजा ने बताया कि अभियान के दौरान नौ अवैध धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया गया. कलेक्टर ने कहा, ‘नौ धार्मिक संरचनाओं और मुसाफिरखाने के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे 45 कमरों को हटाया गया. उन्होंने बताया कि इस जमीन की कीमत करीब 320 करोड़ रुपये है. यह अभियान रविवार को शुरू हुआ था और मंगलवार तक इसे जमीन को पूरी तरह खाली करा लिया जाएगा.

पुलिस ने बताया अतिक्रमण रोधी अभियान के बाद इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Bulldozer Baba, Gujarat



Source link

x