गुमला में कारीगरों को मिलेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण, बढ़ेगी आय


गुमला: गुमला जिले के बसिया, पालकोट, और कामडारा प्रखंडों के कारीगरों को मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर विकास उद्यम बोर्ड द्वारा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर शुरू होगा, जिसका उद्देश्य कारीगरों की आय और उत्पादकता को बढ़ाना है.

प्रशिक्षण और विकास कार्य
गुमला के बसिया प्रखंड के ब्रास कारीगरों को हॉट मेटल डोकर के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा. पालकोट प्रखंड के टांगरिया गांव में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट “मांदर कला” और कामडारा प्रखंड के SFURTI क्लस्टर उद्योगिनी में लाह बेंगल के कारीगरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जिला उद्यमी समन्वयक सूरज कुमार ने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री लघु कुटीर योजना और जिला प्रशासन की अनूठी पहल के तहत चलाई जा रही है. इसके अंतर्गत कारीगरों को टूलकिट, प्रशिक्षण, और CFC (कॉमन फैसिलिटी सेंटर) जैसे संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे. गुमला के रामजड़ी में CFC का निर्माण अंतिम चरण में है और अगले 7 से 10 दिनों में इसे चालू कर दिया जाएगा.

कारीगरों के निबंधन और योजनाओं का लाभ
अब तक जिले में 8,000 विश्वकर्मा कारीगरों का निबंधन प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत किया गया है। प्रथम चरण में 1,200 बांस कारीगर, 250 माटी शिल्पकार, और 130 ब्रास कारीगरों का निबंधन पूरा किया जा चुका है। निबंधन के बाद कारीगरों को उत्पादन केंद्र और प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

योजना के तहत मिलने वाले लाभ
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत कारीगरों को विश्वकर्मा पहचान पत्र, प्रमाण पत्र, ₹15,000 की टूलकिट राशि डीबीटी के माध्यम से, और ₹1,00,000 का क्रेडिट लिंकेज मात्र 5% ब्याज दर पर मिलेगा. इसके अलावा, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर ₹100 प्रतिमाह की अतिरिक्त सुविधा दी जाएगी.

कारीगरों के निबंधन के लिए प्रत्येक पंचायत के पंचायत भवन में VLE (Village Level Entrepreneur) के माध्यम से प्रक्रिया की जा रही है. जिन कारीगरों का निबंधन किया जा रहा है, उनमें बढ़ई, नाव निर्माता, लोहार, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, और पारंपरिक खिलौना निर्माता जैसे विभिन्न व्यवसाय शामिल हैं.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी CSC/प्रज्ञा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Tags: Gumla news, Jharkhand news, Local18



Source link

x