गोपालगंज: दिव्यांग स्कूली बच्चों को ट्राई साइकिल सहित मिलेंगे जरूरी उपकरण, जानिए किस दिन कहां लगेगा कैंप


रिपोर्ट- श्रवण कुमार

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज जिले में दिव्यांग स्कूली बच्चों को सरकार की ओर से ट्राइसाइकिल, कान की मशीन आदि सहायक उपकरण मिलेंगे. इसके लिए पहले बच्चों को दिव्यांगता की जांच होगी. इस जांच के लिए प्रखंड स्तर पर कैंप लगाया जाएगा, जहां मेडिकल टीम बच्चों की जांच करेगी. यह कैंप शिक्षा विभाग की ओर लगाया जाएगा जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. कैंप 11:00 बजे से 3:00 बजे तक लगेगा. कैंप के संचालन के लिये जिला स्तरीय टीम का गठन कर लिया गया है. जिला स्तरीय टीम में संसाधन शिक्षक, प्रखंड साधन सेवी तथा पुनर्वास विशेषज्ञ शामिल हैं. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कैंप के नोडल पदाधिकारी के रूप में रहेंगे.

एक अक्टूबर से होगी कैंप की शुरुआत
जिले में एक अक्टूबर से इस कैंप की शुरुआत कर दी जाएगी. सभी प्रखण्डों में अलग-अलग तिथियों पर  बीआरसी में कैंप लगाया जाएगा. कैंप में प्रखंड क्षेत्र के स्कूली बच्चों के दिव्यांगता की जांच की जाएगी. जांच के बाद आवश्यकता के आधार पर बच्चों को सहायक उपकरण दिया जायेगा.

6 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को होगी जांच
6 से 18 आयु वर्ग के अस्थि, श्रवण, बौद्धिक और दृष्टि बाधित दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है. बच्चों के आवागमन में सुविधा हो और पहुंच नजदीक को इसके लिए प्रखंडवार कैंप लगाया जा रहा है. सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक, टोला सेवक, तालीमी मरकज, संसाधन शिक्षक और प्रखंड साधन सेवी को कैंप के प्रचार तथा सहयोग का निर्देश दिया गया है.

जांच के समय ये कागजात जरूरी
कैम्प में दिव्यांगता की जांच के लिए आने वाले बच्चों या उनके परिजनों को कुछ आवश्यक कागजातों के साथ आना होगा. इसमें बच्चे का दिव्यांगता प्रमाण पत्र या यूडीआइडी कार्ड, आधार कार्ड और दिव्यांगता दर्शाते हुए दो पासपोर्ट साइज फोटो अनिवार्य होगा.

जानें कब किस प्रखंड में लगेगा कैंप
1 अक्टूबर: बैकुंठपुर
3 अक्टूबर: सिधवलिया
4 अक्टूबर: बरौली
5 अक्टूबर: मांझा
14 अक्टूबर: कुचायकोट
15 अक्टूबर: थावे
16 अक्टूबर: गोपालगंज
17 अक्टूबर: हथुआ
18 अक्टूबर: उचकागांव
19 अक्टूबर: फुलवरिया
21 अक्टूबर: पंचदेवरी
22 अक्टूबर: कटेया
23 अक्टूबर: भोरे
24 अक्टूबर: विजयीपुर

Tags: Local18



Source link

x