गोवा वाले बीच पर भूल जाओ शादी का प्लान, समंदर किनारे बहुत महंगे पड़ेंगे सात फेरे, इतना बढ़ एक दिन का किराया


हाइलाइट्स

गोवा में बीच पर शादी समारोह का किराया बढ़ा. गोवा कोस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी ने दरें बढ़ाईं. सिर्फ सरकारी आयोजनों को 75% की रियायत मिलेगी.

Destination Wedding in Goa: देश में डेस्टिनेशन वेडिंग का कल्चर पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है. कुछ लोग शादी करने के लिए विदेश का रुख करते हैं तो कुछ परिवार देश के बड़े शहरों में वेडिंग सेलिब्रेट करते हैं. भारत में उदयपुर, जयपुर और गोवा डेस्टिनेशन वेडिंग के हॉटस्पॉट हैं. अगर आप गोवा में शादी का सेलिब्रेशन करने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. क्योंकि, गोवा में समंदर के किनारे शादी का खर्च बढ़ गया है. दरअसल गोवा कोस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बीचेस पर वेडिंग सेलिब्रेट करने की फीस में बढ़ोतरी कर दी है. राज्य में डेस्टिनेशन वेडिंग के बढ़ते ट्रेंड के बाद यह फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें- घी से महंगा है या सस्ता तिरुपति के लड्डू प्रसाद में मिला फिश ऑयल? कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

गोवा वाले बीच पर कितना बढ़ा शादी का खर्च

गोवा कोस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी ने समंदर के किनारे शादी के आयोजन को लेकर एक दिन का किराया 1 लाख रुपये कर दिया है. पहले 5 दिन का किराया एक लाख रुपये था, लेकिन अब इसमें बड़ा बदलाव कर दिया गया है. अगर आयोजन की अवधि एक दिन से बढ़ती है तो प्रतिदिन 10,000 रुपये अतिरिक्त देकर 1,10,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसके अलावा, नई फीस में समंदर किनारे बीच पर किसी तरह के निर्माण पर शुल्क अलग होगा. जीसीजेडएमए, अस्थायी लकड़ी के घाट के निर्माण की अनुमति के लिए 1.25 लाख रुपये का शुल्क लगेगा, जबकि कंक्रीट के स्थायी घाट के लिए 2.5 लाख रुपये का शुल्क लगेगा. स्थायी हॉल के लिए शुल्क 5 लाख रुपये होगा.

इन समारोह को मिलेगी किराये में छूट

गोवा में बीचेस पर शादी समेत सभी प्राइवेट इवेंट पर यह बढ़ा हुआ किराया लागू होगा. हालांकि, सरकारी निगम, चैरिटेबल ट्रस्ट, स्कूल और स्पोर्ट्स ऑर्गेनाइजेशन को किराये में 75 फीसदी की छूट मिलेगी.

गोवा में शादी का चलन बढ़ा

आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर और जनवरी में गोवा के समुद्र तट पर पार्टियों और शादियों के लिए आवेदनों की संख्या तेजी से बढ़ी है. ज्यादातर लोग साउथ गोवा में शांत समुद्र तटों को पसंद करते हैं, जिनमें उटोर्डा, वेल्साओ, कैवेलोसिम, मोबोर, बेनौलीम, वर्का, बोगमालो और राजबागा शामिल हैं. नॉर्थ गोवा में, शादी की अनुमति के लिए लोकप्रिय स्थानों में अश्वेम, मीरामार और वैनगुइनिम शामिल हैं. शादियों की बढ़ती संख्या के कारण कोस्टल अथॉरिटी पर सुरक्षा से जुड़ा वर्कलोड बढ़ा है.

Tags: Business news, Goa, Goa tourism, Wedding Function



Source link

x