ग्रेटर नोएडा में 20 बीघे जमीन पर बन गया अवैध शॉपिंग कंपलेक्स, किसी को नहीं है खबर, कौन है जिम्मेदार


रिपोर्ट- धीरेंद्र कुमार शुक्ला

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर में इन दिनों अवैध निर्माण का सिलसिला तेजी से बढ़ता जा रहा है. रोजाना कोई ना कोई बिल्डर अपनी तानाशाही और पावर के दम पर अवैध बिल्डिंग का निर्माण शुरू कर देता है और उसे बना भी लेता है. जिम्मेदार अधिकारी इसकी खबर तक नहीं ले पाते. ऐसा ही एक मामला ग्रेटर नोएडा के हल्द्वानी गांव से सामने आया है. बताया जा रहा है कि लक्ष्मी नगर दिल्ली के रहने वाले एक बड़े बिल्डर ने लगभग 20 बीघा जमीन पर एक पूरे गांव और शॉपिंग कंपलेक्स का निर्माण कर दिया है. परेशान करने वाली बात यह है कि इस इलाके में निर्माण के लिए प्राधिकरण से नक्शा पास करना अनिवार्य है. इधर प्राधिकरण के रिकॉर्ड में इस तरह का कोई नक्शा पास नहीं किया गया है और उसके बाद इतनी बड़ी बिल्डिंग बनाकर कैसे खड़ी हो गई?

ग्रेटर नोएडा के हल्द्वानी गांव के आसपास के रहने वाले लोगों का दावा है कि निर्माण के लिए अपना नक्शा पास कराया है लेकिन प्राधिकरण का कहना है कि गांव में इस तरह के नक्शे पास करने का कोई प्रावधान ही नहीं है. सवाल प्राधिकरण से है कि आखिर कैसे इतनी बड़ी सोसाइटी और शॉपिंग कंपलेक्स बिना किसी स्वीकृति से तैयार हो गया. खसरा नंबर 672, 673 और 674 पर हो रहे इन निर्माण पर प्राधिकरण की नजर आखिरकार क्यों नहीं पड़ी, क्या जिम्मेदार अधिकारी जानकर भी अंजान बने रहे?

सवालों के घेरे में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण
सवाल यह भी है कि जब प्राधिकरण के कर्मचारी नियमित रूप से इलाके का दौरा करते रहते हैं और कहीं पर भी अगर अवैध निर्माण की भनक लगती है तो तुरंत कार्यवाही करने के लिए तैयार रहते हैं तो उन्हें यह निर्माण गतिविधियां क्यों नजर नहीं आई? इससे बिल्कुल साफ होता है कि इस अवैध निर्माण में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जिम्मेदार अधिकारी भी शामिल है. जानबूझकर इन्हें अनदेखा कर किया जा रहा था. दिल्ली के एक युवक ने इतनी बड़ी सोसाइटी का निर्माण करवा दिया और प्राधिकरण को इसकी भनक ही नहीं लगी यह कैसे संभव हो सकता है.

जब इस पूरे मामले में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जिम्मेदार अधिकारियों से बातचीत करने का प्रयास किया गया तो किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने फोन कॉल का जवाब नहीं दिया.

FIRST PUBLISHED : October 20, 2024, 21:44 IST



Source link

x