ग्लोबल मार्केट में Mahindra का ‘गदर’! Thar Electric से हटाया पर्दा, लुक ऐसा कि थम जाएंगी सांसें


हाइलाइट्स

थार इलेक्ट्रिक ग्लोबल मार्केट में हुई पेश.
Inglo इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार है ये ऑफरोडर.
ऑफरोडिंग नेचर को रखा है बरकरार.

नई दिल्ली. महिंद्रा ने ग्लोबल इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में तहलका मचा दिया है. भारतीय कार निर्माता ने 15 अगस्त को अफ्रीका के केपटाउन में चल रहे ग्लोबल इवेंट में कुछ नई गाड़ियों के साथ थार के इलेक्ट्रिक वर्जन थार.ई (Thar.e) का खुलासा किया है. ग्लोबल लेवल पर थार.ई के अलावा ग्लोबल ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म और स्कॉर्पियो-एन पिकअप का कॉन्सेप्ट भी शोकेस किया गया है. हाल ही में कंपनी ने सोशल मीडिया पर इनके टीजर जारी किए थे.

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, थार.ई कंपनी की Inglo इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसपर कंपनी अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भी तैयार कर रही है. हालांकि, इसकी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी थार इलेक्ट्रिक के लिए नया स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म तैयार कर रही है.

यह भी पढ़ें: कार में लगा दीजिए 1,000 रुपये का छोटा जासूस, चोरी तो दूर कोई छू भी नहीं सकेगा, बाजार में हैं एक से बढ़कर एक गैजेट

ऑफ-रोड नेचर का होगा अहसास
कार निर्माता ने भले ही थार को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया, लेकिन इसके ऑफ-रोडिंग नेचर को बरकरार रखा है. इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ बड़े पहिये और लंबा व्हीलबेस दिया गया है. कंपनी ने इसमें पूरी तरह एलईडी लाइट्स दिए हैं और यूनिक स्टाइलिंग के वजह से यह धांसू दिख रही है. थार इलेक्ट्रिक अपने स्टैंडर्ड वर्जन से बड़ी दिख रही है जिससे इसको भरपूर रोड प्रेजेंस मिलने की उम्मीद है.

mahindra thar e, mahindra thar e range, mahindra thar e features, mahindra thar e launch date, mahindra thar e production, mahindra thar e unveiled, mahindra global event, mahindra new pichup truck, mahindra born electric, mahindra upcoming electric car, mahindra upcoming electric vehicles, mahindra vision born electric, mahindra xuv400 price

थार.ई कंपनी की Inglo इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है.

बताया जा रहा है इस कार में क्वाड इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दिया जा सकता है. यानी चारों पहियों में अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटर मिलेंगे. इससे थार इलेक्ट्रिक काफी पॉवरफुल हो जाएगी. इस सेटअप में ऑफ रोडिंग के दौरान सटीक टॉर्क और ट्रैक्शन कंट्रोल मिलता है. इसके अलावा कार में बड़ी बैटरी और 450-500 किलोमीटर की लंबी रेंज मिलने की उम्मीद भी की जा रही है.

महिंद्रा की झोली में सिर्फ एक इलेक्ट्रिक कार
फिलहाल महिंद्रा के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो 15.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में आती है. ये कार सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर की रेंज देती है. इसकी टॉप-स्पीड 160 km/h है. हालांकि, कंपनी BE.05 और BE.07 जैसी नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी काम कर रही है.

महिंद्रा ने नए पिकअप ट्रक को भी पेश किया है जो स्कॉर्पियो-एन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. स्कॉर्पियो-एन एसयूवी की तुलना में पिकअप वर्जन का व्हीलबेस ज्यादा है. इससे भारी सामान को ट्रांसपोर्ट किया जा सकेगा. कंपनी इसका प्रोडक्शन 2025 में शुरू कर सकती है.

Tags: Auto News, Electric Car, Mahindra Thar, SUV



Source link

x