घर का वैद्य कहलाता है लहसुन, इन 5 रोगों के लिए रामबाण! ठंड आने के पहले ऐसे शुरू करें सेवन


खरगोन. लहसुन भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में इसे घर का वैद्य भी कहा गया है, क्योंकि यह कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. निमोनिया जैसे संक्रामक रोग और खून को पतला करने के लिए तो ये रामबाण से कम नहीं है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देते हैं और कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

आयुर्वेद में लहसुन के गुण
खरगोन के आयुर्वेद चिकित्सालय में पदस्थ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. संतोष मौर्य ने Local 18 को बताया कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, लहसुन वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है, जिससे शरीर में संतुलन बना रहता है. इसे प्राकृतिक औषधि माना गया है, जो कई बीमारियों के उपचार में काम आता है.

रोगों में लहसुन बेहद उपयोगी
निमोनिया जैसे श्वसन संबंधी रोगों में लहसुन बेहद उपयोगी है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण श्वसन तंत्र को साफ करते हैं और संक्रमण को कम करते हैं. लहसुन का सेवन बलगम को दूर करता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है. आयुर्वेद में इसे कच्चे रूप में खाने की सलाह दी जाती है, ताकि इसका अधिक लाभ मिल सके.

लहसुन के फायदे
1. दिल के लिए फायदेमंद: लहसुन का नियमित सेवन दिल को स्वस्थ रखता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है.
2. पाचन सुधारता है: लहसुन पाचन तंत्र को मजबूत करता है और गैस, अपच जैसी समस्याओं को दूर करता है.
3. इम्यूनिटी बढ़ाता है: लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जिससे बीमारियों से बचाव होता है.
4. श्वसन तंत्र के लिए लाभकारी: सर्दी-जुकाम और निमोनिया जैसी बीमारियों में लहसुन राहत देता है.
5. डायबिटीज के लिए सहायक: लहसुन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज के रोगियों को लाभ होता है.

लहसुन का सेवन कैसे करें?
किसी आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह लेकर लहसुन का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.
– कच्चा लहसुन: रोज सुबह 1-2 कच्ची कलियां खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.
– भोजन में उपयोग: इसे सब्जियों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
– लहसुन का रस: लहसुन का रस शहद के साथ मिलाकर लेने से श्वसन रोगों में फायदा होता है.

किसे लहसुन नहीं खाना चाहिए?
आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार, कुछ लोग लहसुन का सेवन न करें, खासकर वो लोग जो खून पतला करने वाली दवाएं ले रहे हों या जिन्हें गर्म प्रकृति की समस्या हो. गर्भवती महिलाएं भी लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में करें.

Tags: Fitness, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x