घर बैठे शुरू करें क्लाउड किचन, कम मेहनत-खर्च में हर महीने कमा पाएंगे लाखों, जानें पूरा प्रोसेस


विश्वजीत सिंह/मुंबई: महिलाएं घर बैठे खूब कमाई कर सकती हैं. इसके लिए न ही लैपटॉप चाहिए और न ही ऑफिस जाने का झंझट. क्लाउड किचन से आजकल कई महिलाएं लाखों कमा रही हैं. इस बिजनेस के लिए बस जोमैटो और स्विगी जैसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों को ऑर्डर के हिसाब से अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाकर देने होंगे. विरार, महाराष्ट्र के रहने वाले आदित्य कुट्टन अपने घर से ही क्लाउड किचन चलाते हैं. इनके क्लाउड किचन का नाम मॉम्स क्लाउड किचन है.

क्लाउड किचन कैसे शुरू करें?
1. लोकल 18 से बात करते हुए आदित्य कुट्टन ने बताया कि क्लाउड किचन खोलना बहुत आसान है. इसे खोलने के लिए पहले भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) से मान्यता लेनी होगी. जो की ऑनलाइन प्रक्रिया होती है.
2. इसमें 1500 से 2000 का खर्च आता है. आठ से दस दिन में एफएसएसएआई का अकाउंट बन जाता है. अकाउंट बनने के बाद जोमैटो और स्विगी से जुड़ना होता है. जुड़ने के लिए एक फॉर्म भरना होगा.  उसके बाद मान्यता मिलते ही आप अपना क्लाउड किचन शुरू कर सकते हैं.

क्लाउड किचन शुरू करने में कितना खर्च आएगा
प्रियंका कुट्टन ने बताया कि क्लाउड किचन खोलना काफी आसान है, जो भी चीज हम घर पर बनाते है या फिर जिस व्यंजन को बनाने में हम माहिर हैं. उसे ही हम मेन्यू में रखना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि इसे घर पर शुरू करने में सिर्फ 15000 से 20000 का खर्च आता है. क्लाउड किचन रेस्टोरेंट से काफी अलग होता है. इसलिए इसमें बहुत कम खर्च करना पड़ता है.

क्लाउड किचन खोलते समय इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप भी क्लाउड किचन खोलना चाहते हैं, तो इस चीज का ध्यान रखें कि आपके अगल-बगल के इलाके के लोग क्या खाना पसंद करते हैं. जिन खाने की चीजों की ज्यादा मांग हो उस खाने के आइटम को अपने मेन्यू में ज्यादा से ज्यादा रखें. इसके अलावा जोमैटो और स्विगी को भी मुनाफे में से 30% देना होता है.

FIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 10:40 IST



Source link

x