घर में बनाना है किचन गार्डन, ये गार्डनिंग टिप्स करें फॉलो, कम जगह में भी बन जाएगा सुंदर सा बगीचा


Kitchen Gardening for Small House: घर में किचन गार्डन बनाने का शौक बहुत से लोगों को होता है. लेकिन कई बार चाहकर भी ऐसा नहीं कर पाते हैं. इसकी एक खास वजह घरों में जगह का कम होना भी है. लेकिन आज हम आपको गार्डनिंग (Kitchen gardening) के कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप कम स्पेस में आसानी के साथ बेहतरीन किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं.

दरअसल, किचन गार्डन तैयार करने के लिए बहुत बड़ी जगह की कोई खास जरुरत नहीं होती है. बस जरूरत है कुछ स्मार्ट तरीकों को फॉलो करने की, जिसकी मदद से आप छोटे से घर में भी आसानी से किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं छोटे से घर में या 1 बीएचके अपार्टमेंट में किचन गार्डन कैसे बनाया जा सकता है.

कंटेनर का साइज
किचन गार्डन बनाने के लिए सही साइज के कंटेनर सेलेक्ट करें. जब भी किचन गार्डनिंग के लिए कंटेनर यानी गमले खरीदें तो उस जगह के स्पेस को ध्यान में रखें जिस जगह पौधा रखना है. लेकिन बहुत छोटे कंटेनर का सेलेक्शन ना करें. इससे पौधों की ग्रोथ में रुकावट आ सकती है.

छोटे पौधे उगाएं
घर में ज्यादा जगह न होने पर किचन गार्डनिंग के लिए छोटे पौधों को चुनना बेहतर रहता है. इस तरीके से पौधे घर में ज्यादा स्पेस नहीं लेते हैं और आपका गार्डनिंग का शौक भी पूरा हो सकता है. आप किचन गार्डन में मूली, पालक, मेथी, रोजमेरी, तुलसी, धनिया, पुदीना और टमाटर जैसे छोटे पौधे लगा सकते हैं.

वर्टिकल गार्डनिंग करें
इन दिनों वर्टिकल गार्डनिंग काफी फेमस है. ऐसे में आप चाहें तो अपने छोटे से घर में भी वर्टिकल किचन गार्डन बना सकते हैं. इससे आप कम जगह में ढेर सारे पौधे आसानी से उगा सकते हैं. इसके साथ ही वर्टिकल प्लांट लगाकर आप जगह का सही इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

लेबलिंग भी करें
शुरुवात में जब पौधे छोटे होते हैं तो पहचान पाना मुश्किल होता है कि ये पौधा किस चीज का है. ऐसे में जरूरी है कि किचन गार्डन बनाने के दौरान पौधों की लेबलिंग भी जरूर करें. इससे आपको पता रहेगा कि किस गमले में कौन सा पौधा लगा हुआ है और आप उसके अनुसार ही पौधों की प्रॉपर केयर कर सकेंगे.

घर में इन जगहों पर स्पेस बनाएं
किचन गार्डन बनाने के लिए आप घर की खिड़की के शेड्स, छत की बाउंड्री वाल, बालकनी, रुफ कॉर्नर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किचन गार्डनिंग के लिए पर्याप्त धूप वाली जगह का चुनाव करना जरूरी है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x