घर में बार-बार नजर आता है मकड़ी का जाला, 8 आसान तरीकों से स्पाइडर से पाएं छुटकारा, हमेशा साफ रहेंगी दीवारें, खिड़कियां


Tips to get rid of spider webs: यदि एक महीने तक लगातार आप अपने घर की दीवारों की साफ-सफाई ना करें तो उसमें मकड़ी के जाले लगना लाजमी है. घर की दीवारों, खिड़कियों में मकड़ी के जाले लगने से घर काफी गंदा लगने लगता है. लंबे-लंबे लटके हुए जालों से न सिर्फ घर की सुंदरता खराब होती है, बल्कि मूड भी ऑफ होता है. लेकिन, आपके घर में बहुत जल्दी-जल्दी मकड़ी के जाले लग रहे हैं तो हो सकता है मकड़ियां अधिक हो गई हों. परेशान न हों, हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय, जिनसे मकड़ी और जालों से मिलेगा छुटकारा.

मकड़ी के जाले से छुटकारा पाने के उपाय
1. घर से मकड़ी के जालों को साफ करना है तो आपको सबसे पहले मकड़ी को हटाना होगा. ऐसे में जाले साफ करते ये देखें कि कहीं उसमें मकड़ी तो नहीं वरना ये भागकर दूसरे जगह छिप जाएगी और फिर से जाला बनाना शुरू कर देगी. मकड़ी को मारने के लिए मार्केट में दवाई आती है. इसे छिड़क दें ताकि वे घर में फिर दोबारा ना दिखे.

2. मकड़ी के जाले कम करने के लिए आप मकड़ी से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो पिपरमिंट ऑयल का छिड़काव कर सकते हैं. इसे पानी में मिक्स करके स्प्रे बॉटल में डालें और जहां भी मकड़ी दिखे वहां स्प्रे कर दें.

3. क्या आप जानते हैं कि तंबाकू के गंध से भी मकड़ी दूर भागती है? आप कमरे के किसी कोने में तंबाकू रख दें, इसकी तेज महक से मकड़ियां घर की दीवारों, खिड़कियों पर दोबारा नजर नहीं आएंगी. आप कमरे में नींबू और संतरे के छिलकों को भी रख सकते हैं. इसकी तेज महक से भी कीड़े-मकौड़े भागते हैं.

4. एक बॉटल में नींबू का रस डालें. इसे जहां-जहां आपको मकड़ी के जाले दिखें वहां छिड़काव कर दें. दोबारा मकड़ी आपके घर में जाला बनाने नहीं आएगी.

5. आप वाइट वेनेगर से भी मकड़ी से छुटकारा पाकर घर को जाला मुक्त रख सकते हैं. सफेद सिरके को एक स्प्रे बॉटल में डालें और वहां स्प्रे करें जहां आपको मकड़ी के जाले दिख रहे हैं. मकड़ी को इसकी तेज गंध पसंद नहीं आती है.

6. आप मार्केट से नीलगिरी ऑयल खरीदें. इसे स्प्रे बॉटल में एक से दो चम्मच डालें. थोड़ा पानी भी डाल दें. मिक्स करके हर जगह छिड़कें जहां मकड़ी के जाले नजर आ रहे हैं. मकड़ी भाग जाएगी तो बार-बार जालों को साफ करने से भी छुटकारा मिल जाएगा.

7. आप अपने छुट्टी वाले दिन कमरों, लिविंग रूम, किचन, बाथरूम को झाड़ू या जाला साफ करने वाले से हल्के हाथ चलाकर कुछ ही मिनट में साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से दीवारें, खिड़कियां साफ भी होंगी.

8. आप लहसुन वाले पानी को स्प्रे करके भी मकड़ी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें. अब इसे पानी में मिक्स करके खिड़कियों, दीवारों की दीवारों पर स्प्रे करें. मकड़ी लहसुन के गंध से वापस नहीं आएगी. इन सभी टिप्स को आप आजामकर देखें, मकड़ी और जालों से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x