घुटनों तक लंबे बालों के लिए रीठा का कैसे करें इस्तेमाल? जानें 3 सिंपल तरीके, नहीं पड़ेगी हेयर ग्रोथ दवाओं की जरूरत


Reetha For Thick And Strong hair: बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए प्राचीन समय से जड़ी-बूटी की तरह रीठा का इस्‍तेमाल किया जाता रहा  है. इसमें मौजूद आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को अंदर-बाहर से मजबूत बनाते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करते हैं. रीठा एक नेचुरल क्लींजर है, जो स्कैल्प से जमा गंदगी, डैंड्रफ और बैक्टीरिया को बड़ी आसानी से क्‍लीन कर सकता है और बालों को मुलायम-चमकदार बना सकता है. साथ ही, यह हेयर फॉल (Hair Fall) को भी कंट्रोल करने का काम करता है. रीठा को आप एक नहीं, कई तरह से हेयर केयर में इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

रीठा को हेयर केयर में इस तरह करें शामिल (How to use reetha for hair growth)-

रीठा का शैंपू- रीठा को आप शैंपू की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रातभर एक मुट्ठी रीठा को पानी में डालकर छोड़ दें. अगले दिन इसे इसी पानी के साथ उबाल लें, जिससे इसका गाढ़ा अर्क तैयार हो जाए. इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो रीठा के टुकड़ों को अच्‍छी तरह मसल लें और इसे निकालकर पानी को ठंडा होने दें. अब इसे शैंपू की तरह बालों में इस्‍तेमाल करें. यह प्राकृतिक शैंपू की तरह बालों से गंदगी और तेल को साफ करता है, साथ ही बालों की चमक को बढ़ाता है. नियमित रूप से इस शैंपू का इस्तेमाल करें तो बाल मज़बूत होंगे और जड़ों से टूटने की समस्या कम होगी.

रीठा का हेयर मास्क- बालों को पोषण देने के लिए आप रीठा का हेयर मास्क बनाकर इस्‍तेमाल करें. इसके लिए रीठा पाउडर, आंवला पाउडर और शिकाकाई पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें थोड़ा सा पानी या दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और लंबाई पर अच्‍छी तरह लगाएं और 30-40 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद पानी से बालों को धो लें. यह मास्क बालों को गहराई से पोषण देगा और उन्हें घना और मजबूत बनाएगा.

इसे भी पढ़ें:आंवला को 4 तरीकों से बालों में करें इस्तेमाल, अंजाम देख फेक देंगे घर पर रखे महंगे हेयर प्रोडक्ट्स, जानें तरीका

रीठा का कंडीशनर- रीठा को कंडीशनर के रूप में भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रीठा, आंवला, और शिकाकाई को पानी में उबाल लें और फिर इस मिश्रण को ठंडा कर कर लें. अब इसे छान लें और इसे 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं. फिर सादे पानी से इसे धो लें. यह कंडीशनर बालों की नमी को बनाए रखता है और बालों को मुलायम और शाइनी बनाता है.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle



Source link

x