चाय के हैं शौकीन? लेकिन घर पर नहीं बन पाती नुक्कड़ जैसी टेस्टी? जानें सही तरीका, गैस और ब्लोटिंग से भी रहेंगे बचे हुए


How to make strong and flavorful tea: कम ही ऐसे लोग मिलेंगे, जिन्‍हें चाय पीने का शौक नहीं हो. चाय हमारे देश की, एक तरह से नेशनल पेय पदार्थ बन चुका है. फिर मौका काम से ब्रेक लेने का हो, दिन की शुरुआत करने का हो या छोटे-मोटे सेलिब्रेशन का मौका, एक प्‍याली चाय के बिना जश्‍न अधूरा-सा लगता है. लेकिन कई लोग यह मानते हैं कि घर की चाय में वो मजा नहीं आता, जो बाजार में नुक्कड़ पर बनने वाली चाय में आता है. दरअसल, अगर आप घर पर कड़क खुशबूदार चाय बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं कि दरअसल, चाय बनाने का परफेक्‍ट तरीका क्‍या हो सकता है.

चाय बनाने का परफेक्‍ट तरीका

सामग्री:
– 1 कप पानी
– 1 चम्मच चाय पत्ती (अधिक स्वाद के लिए मात्रा बढ़ा सकते हैं)
– 1 कप दूध
– 1-2 चम्मच चीनी (स्वादानुसार)
– 1-2 हरी इलायची या 1 टुकड़ा अदरक

विधि: सबसे पहले आप एक पैन में 1 कप पानी डालकर उसे उबालने के लिए रख दें. जब पानी में उबाल आ जाए, तब उसमें 1 चम्मच चाय पत्ती डालें और इसे 2-3 मिनट तक उबलने के लिए ढक कर छोड़ दें. ऐसा करने से चाय का रंग और स्वाद पूरी तरह से पानी में आ जाएगा.

अब इसमें 1 कप दूध डालें और साथ ही चीनी भी मिलाएं. अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट में ब्लोटिंग न हो तो चीनी सबसे लास्‍ट में डालें. अगर आप इलायची का स्वाद पसंद करते हैं, तो 1-2 हरी इलायची या अदरक को हल्का कूट कर चाय में डालें. चाय की आंच धीमी रखें और 3-4 मिनट तक इसे उबलने दें. इस तरह दूध, चाय पत्ती, और इलायची या अदरक का स्‍वाद पूरी तरह फ्लेवरफुल हो जाए.

इसे भी पढ़ें:कम मलाई से ज्‍यादा घी निकालने का मिल गया ट्रिक, बस चुटकीभर डाल दें ये एक चीज, दोगुना निकलेगा दानेदार देसी Ghee

अब गैस को बंद करें और 2 मिनट ढककर छोड़ दें. इसके बाद इसे छन्नी से छानकर कप में डालें और गरमागरम परोसें. अगर आप चाय पर मलाई पसंद नहीं करते हैं तो चाय छानते वक्‍त छन्‍नी को कम से कम एक से दो बिस्‍ता ऊपर रखें. इस तरह चाय पर फेन बनेंगी और मलाई नहीं जमेगा. इस तरह बनाई गई चाय का स्वाद एकदम परफेक्ट होगा.

Tags: Famous Recipes, Lifestyle



Source link

x