चावल से लेकर आलू तक इन 6 फूड्स को प्रेशर कुकर में बनाने की गलती न करें, कारण जानकर होंगे हैरान


Avoid cooking these foods in cooker: प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हर घर में होता है. अक्सर लोग इसमें चावल, दाल, सब्जी आदि पकाते हैं. कड़ाही या भगोने की तुलना में कुकर में कोई भी खाना जल्दी बनकर तैयार हो जाता है. ऐसे में जिनके पास कम समय होता है, वे प्रेशर कुकर पर फटाफट कुछ भी बना लेना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें कभी भी कुकर में बनाने की गलती नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से न सिर्फ स्वाद, टेक्सचर, बल्कि पौष्टिक तत्व भी कम हो सकते हैं. जानिए किन फूड्स को कुकर में बनाने से बचना चाहिए.

कुकर में न बनाएं ये फूड्स (Do not cook these foods in cooker)

मछली- आमतौर पर मछली कड़ाही में ही बनाई जाती है, लेकिन आप जल्दी के चक्कर में इसे कुकर में बनाते हैं तो ऐसा न करें. कुकर में फिश बनाना अनहेल्दी तो है ही साथ ही ये ओवरकुक भी हो सकती है. इससे इसका स्वाद खराब लग सकता है और टेक्सचर भी बिगड़ सकता है. कुकर में मछली बनाने से इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड को खराब कर सकता है. साथ ही फिश फैटी कंटेंट भी कम हो सकता है.

साग- पालक या अन्य किसी साग को भी कुकर में नहीं बनाना चाहिए. साग को कम आंच पर पकाना चाहिए वरना इसके पोषक तत्व बरकरार नहीं रहेंगे. पालक को जब आप थोड़ी देर भी तेज आंच पर कुकर में पकाते हैं तो इसकी पौष्टिकता कम हो जाती है. साथ ही कुकर में पकाई हुई पालक का सेवन करने से कुछ लोगों में किडनी में पथरी हो सकती है.

पिस्ता- इस ड्राई फ्रूट में फाइबर काफी होता है. इसके सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं. शुगर रेगुलेशन सही बना रहता है. तेज आंच पर जब आप प्रेशर कुकर में पिस्ता को किसी चीज में डालकर पकाते हैं तो इसमें फैट की मात्रा और भी अधिक बढ़ सकती है. पोषक तत्व बर्बाद हो सकते हैं. ऐसे में कभी भी कुकर में पिस्ता ना डालें. इसे पैन, कड़ाही आदि में ही किसी चीज में मिलाकर पकाएं.

सब्जियां- जब आप सब्जियों को प्रेशर कुकर में पकाते हैं तो इनमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं. सब्जियों की ताजगी, रंग, न्यूट्रिएंट्स खराब या बेअसर हो सकते हैं. खासकर जब आप इसे तेज आंच पर पकाते हैं. खासकर, हरी पत्तेदार सब्जियों को कड़ाही, भगोने या पैन में ही पकाना चाहिए.

आलू- आलू की सब्जी अधिकतर लोग कुकर में पकाते हैं. कई बार आलू को उबालते भी कुकर में ही हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा न करें, क्योंकि, इसमें भारी मात्रा में स्टार्च होता है. उबलते आलू में एंटी-पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को सही पोषण प्राप्त करने से रोकती है. यही कारण है कि इन्हें उबालना या प्रेशर कुकर में पकाना सही आइडिया नहीं हो सकता है.

चावल- बहुत सारे लोग कम समय में जल्दी से चावल कुकर में पकाते हैं. ऐसा करने से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होने लगेगा. जब चावल को कुकर में पकाया जाता है तो एक रसायन बनता है जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. चावल में स्टार्च कंसन्ट्रेशन से एक्रिलामाइड नामक खतरनाक केमिकल का उत्सर्जन हो सकता है. इससे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में चावल को पैन, भगोना बर्तनों में ही पकाना बेहतर है.

इसे भी पढ़ें: Cooker Viral Video: प्रेशर कुकर की सीटी, रबड़ पर महिला ने डाला सरसों तेल, सीटी मारते होगा ये कमाल, ट्राई करके देखें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Eat healthy, Food, Food Stories, Health, Lifestyle



Source link

x