चैंपियंस के लिए खुल गया खजाना, स्वप्निल को 2 करोड़… शतरंज के खिलाड़ी पर भी हुई धनवर्षा


नई दिल्ली. पेरिस ओलंपिक और चेस ओलंपियाड में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने खजाना खोलकर रख दिया है. राज्य सरकार ने पेरिस गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले शूटर स्वप्निल कुसाले को 2 करोड़ रुपये का चेक देकर सम्मानित किया. इसी तरह चेस ओलंपियाड में गोल्ड जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे विदित गुजराती और दिव्या देशमुख को एक-एक करोड़ रुपए देकर सम्मानित किया गया.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार ने मुंबई में एक कार्यक्रम में स्वप्निल कुसाले और अन्य खिलाड़ियों को सम्मानित किया. कुसाले ने पेरिस ओलंपिक की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की शॉट पुट थ्रो के एफ46 स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतने वाले सचिन सरजेराव खिलारी को 3 करोड़ रुपए का चेक देकर सम्मानित किया गया. इन खिलाड़ियों के प्रशिक्षकों को भी 20 से 30 लाख रुपये तक के चेक देकर सम्मानित किया गया.

समारोह में चेस ओलंपियाड में विदित गुजराती और दिव्या देशमुख को एक-एक करोड़ रुपए देकर सम्मानित किया गया. ये दोनों खिलाड़ी चेस ओलंपियाड में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. चेस ओलंपियाड में भारतीय महिला टीम के कप्तान और कोच रहे अभिजीत कुंटे को 10 लाख रुपए की इनामी राशि सौंपी गई. भारतीय ओपन टीम के असिस्टेंट कोच संकल्प गुप्ता को भी 10 लाख रुपए की इनामी राशि दी गई.

FIRST PUBLISHED : October 15, 2024, 05:17 IST



Source link

x