छत्तीसगढ़ में राज्य स्तरीय ‘गौ विज्ञान परीक्षा’ का आयोजन, 5 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल


लखेश्वर यादव/ जांजगीर-चांपा: छत्तीसगढ़ राज्य गौ संरक्षण एवं संवर्धन समिति द्वारा 11 दिसंबर 2024 को गीता जयंती के अवसर पर राज्य भर के स्कूली और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए ‘गौ विज्ञान परीक्षा’ का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा में लगभग 5 लाख विद्यार्थी शामिल होने की उम्मीद है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है.

पुरस्कार और सम्मान कार्यक्रम
इस परीक्षा में प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष प्रतिभागियों को 12 जनवरी 2025 को आयोजित प्रदेश स्तरीय गौ सेवा संगम कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा. जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹5,100, द्वितीय स्थान पर ₹3,100 और तृतीय स्थान पर ₹1,100 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं, राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹51,000, द्वितीय स्थान पर ₹31,000 और तृतीय स्थान पर ₹11,000 का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

परीक्षा का उद्देश्य
समिति के सह प्रांत प्रमुख मनोज पांडेय ने बताया कि इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य युवाओं में गाय के प्रति प्रेम और जागरूकता बढ़ाना है. समाज में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और सड़कों पर आवारा घूमने वाली गायों की समस्या को देखते हुए इस परीक्षा के माध्यम से गौ पालन को प्रोत्साहित करना है. वर्तमान पीढ़ी जो गौ माता से विमुख हो रही है, उसे वापस गौ संरक्षण की दिशा में प्रेरित करने के लिए यह पहल की गई है.

परीक्षा का स्वरूप
यह परीक्षा तीन श्रेणियों में आयोजित की जाएगी:
1. कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी
2. कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी
3. महाविद्यालय के छात्र

परीक्षा एक ही दिन, 11 दिसंबर 2024 को पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा विद्यालयों और महाविद्यालयों के स्तर पर होगी.

पंजीयन प्रक्रिया
परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह 15 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. स्कूली विद्यार्थियों का पंजीयन संबंधित स्कूलों में और महाविद्यालय विद्यार्थियों का पंजीयन कॉलेजों में किया जाएगा. इसके अलावा, जो अन्य व्यक्ति इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे समिति के सदस्यों के माध्यम से पंजीयन करा सकते हैं.

इस परीक्षा की एक खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है, यानी कोई भी व्यक्ति, चाहे वह विद्यार्थी हो या न हो, इस परीक्षा में भाग ले सकता है.

संपर्क और जानकारी
समिति द्वारा स्कूलों और कॉलेजों के साथ बैठकें कर ली गई हैं, और परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान की जा रही हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Local18



Source link

x