छात्रों ने बनाया गजब का प्रिंटर! 3D इमेज को चंद ही मिनट में कागजों पर देता है उतार, जानें प्रोजेक्ट की खासियत 


विशाल झा /गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हाईटेक इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों ने एक नया अविष्कार किया है. दरअसल, इस बार छात्रों ने अपने कॉलेज में 3D प्रिंटर बनाया है. इस प्रिंटर की खास बात ये है कि ये बस चंद मिनटों में किसी भी बड़ी वस्तु को लाइव इमेजिंग के माध्यम से कुछ ही मिनट पर कागज पर तराश देगा.

छात्रों ने बनाया 3D प्रिंटर 
यहां हाईटेक इंजीनियरिंग के छात्र रामसेवक ने बताया कि इसे 5 लोगों की टीम ने मिलकर इसे बनाया है. इस प्रिंटर को बनाने में 19 हजार रुपए की लागत लगी है. इस प्रिंटर की खासियत यह है कि कुछ ऐसे प्रोडक्ट जिसका मैन्युफैक्चर करना काफी कॉम्प्लिकेटेड होता है, यह 3D प्रिंटर उसे आसानी से बना सकता है. कॉलेज के स्तर पर देखें तो यह छात्रों का बनाया हुआ पहला 3D प्रिंटर का प्रोजेक्ट है.

जानें कैसे काम करता है 3D प्रिंटर
छात्र रामसेवक ने बताया कि इस 3D प्रिंटर से काम करने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. सबसे पहले 3D पैड में वस्तु की रूपरेखा बनाई जाती है. इसके बाद उसे सॉफ्टवेयर में ले जाते है. इसके बाद हमें लेयर पर ध्यान देना होता है. फिर अंतिम चरण पर प्रोग्रामिंग के माध्यम से हम उस वस्तु को बना पाते हैं. छात्र रामसेवक ने बताया कि इसे जल्द ही इसे मार्केट में उतारने की कोशिश है. जिससे की स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के साथ ही ऑफिस जाने वाले लोगों को यह3D प्रिंटर आसानी से मिल जाए.

कॉलेज के डायरेक्टर ने बताया
वहीं, हाईटेक इंजीनियरिंग कॉलेज के डायरेक्टर जनरल जितेंद्र शेरावत बताते है की हाईटेक इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों द्वारा हर साल ही चौंका देने वाले प्रोजेक्ट बनाए जाते हैं. इन सभी प्रोजेक्ट को मार्केट में भी उतर जाता है, जिससे कि आम लोगों को भी फायदा मिलता है. इस साल भी छात्रों ने इलेक्ट्रिक स्कूटी, 3D प्रिंटर, थर्मोकुलर और प्रकृति से जुड़े कई प्रोजेक्ट बनाए हैं. यहां पर इसके लिए छात्रों को विशेष लर्निंग लैब की भी सुविधा है, जिसमें यह बच्चे दिन-रात कुछ ना कुछ नया अविष्कार करने में जुटे रहते हैं.

Tags: Ghaziabad News, Ghaziabad News Today, Local18



Source link

x