जन्माष्टमी पर बन रहा दुर्लभ संयोग, मिलेगा कई अधिक फल, हरिद्वार के ज्योतिषी से जानें महत्व


ओम प्रयास/ हरिद्वार. साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व दुर्लभ संयोग में आ रहा है. साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आदि अनादि काल से ही भगवान विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण का जन्मोत्सव देश ही नहीं बल्कि विदेशों में रहने वाले सनातन धर्म के लोग बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं. साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी दुर्लभ संयोग में मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अष्टमी तिथि 26 अगस्त की सुबह से प्रारंभ होगी. वहीं इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व उसी नक्षत्र और योग में मनाया जाएगा, जो द्वापर युग में कृष्ण के जन्म के समय बने थे.

हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री ने कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त को लेकर लोकल 18 को बताया कि साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को सोमवार को मनाया जाएगा. कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व को मनाने के लिए कृष्ण भक्त महीनों पहले ही अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं. 26 अगस्त सोमवार को अष्टमी तिथि सुबह 8:21 से प्रारंभ होगी, जो अगले दिन सुबह 6:34 तक रहेगी. इसके बाद नवमी तिथि का आगमन हो जाएगा. ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं कि इस साल कृष्ण जन्माष्टमी रोहिणी योग और जयंती योग में मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दोनों ही योग दुर्लभ और श्रेष्ठ हैं. द्वापर युग में जब कृष्ण भगवान का जन्म हुआ था, उस समय भी यही दुर्लभ और श्रेष्ठ योग विद्यमान थे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2024 में भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बेहद ही शुभ और फलदायक होगा.

FIRST PUBLISHED : August 25, 2024, 14:03 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x