जब उदासी छाए और रहा न जाए, मन भी रहने लगे बेचैन, फॉलों करें ये 5 वास्तु टिप्स, हमेशा के लिए तनाव की होगी छुट्टी


Vastu tips to prevent stress: आजकल की दौड़भाग ने तनाव बढ़ा दिया है. काम की टेंशन, व्यापार की चिंता, निजी जिंदगी या अतीत से जुड़ी बातें इंसान को बैठने नहीं देती हैं. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि सब कुछ ठीक रहने के बावजूद भी मन उदास रहता है. ऐसी स्थिति में इंसान धीरे-धीरे डिप्रेशन की चपेट में आने लगता है. वैसे तो तनाव इन्हीं चीजों का होता है, लेकिन, आपको बता दें कि वास्तु दोष के कारण भी ऐसा हो सकता है. दरअसल, वास्तु ठीक न होने से इंसान पर तनाव तो हावी होता ही है. साथ ही कई परेशानियां भी घेर सकती हैं. यदि आप भी ऐसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो कुछ वास्तु उपाय जरूर करें. इन वास्तु टिप्स के बारे में News18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

तनाव की छुट्टी कर देंगे ये शक्तिशाली वास्तु टिप्स

दिशा का रखें ध्यान: पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री बताते हैं कि, दिनभर में कुछ समय उत्तर पश्चिम दिशाके पश्चिम में बिताएं. वास्तु के अनुसार ये जगह अतीत के बुरे और नकारात्मक प्रभावों से छुटकारा दिलवा सकती है. इससे आपको उच्च रक्तचाप, तनाव और अवसाद से दूर रहने में मदद मिलेगी.

भगवान शिव पूजा करें: सुनिश्चित करें कि घर की उत्तर पूर्व दिशा साफ-सुथरी और अव्यवस्था मुक्त होनी चाहिए. इस दिशा में अच्छी तरह से रोशनी आनी चाहिए. कहा जाता है कि इस दिशा में भगवान शिव का वास होता है. मान्यता के अनुसार शिव जी को नकारात्मकता का नाश करने वाला माना जाता है. इसलिए शिव की पूजा करें.

बृहस्पति देव की पूजा करें: नेगेटिविटी खत्म करने के लिए घर की उत्तर पूर्व दिशा की नियमित साफ-सफाई करें. ज्योतिष के अनुसार ग्रह गुरु यानी बृहस्पति देव साइकोलॉजी के शासक होते हैं. वे मन, सोच-विचार आदि को कंट्रोल करते हैं. तनाव और डिप्रेशन से दूर रहने के लिए इस जगह को साफ रखना ज़रूरी है. साथ ही बृहस्पति देव की पूजा करें.

ये रंग जीवन लाता है खुशहाली: तनाव कम करने के लिए वास्तु लैवेंडर रंग का इस्तेमाल करने की सलाह देता है. अगर आप तनावग्रस्त हैं तो आपको लैवेंडर कलर के कपड़े पहनने चाहिए. इससे आपको सुकून मिलेगा और आपके जीवन में खुशहाली आएगी.

ये भी पढ़ें:  मौजीला स्वभाव और दृढ़ निश्चयी होते हैं इस मूलांक के लोग, जो ठान लिया उसे पूरा करके ही लेते हैं दम, जानें और खासियत

ये भी पढ़ें:  Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में दिन के हिसाब से लगाएं भोग, प्रसन्न को जाएंगी मां दुर्गा, खोल देंगी किस्मत के ताले

ये रंग मेंटल हेल्थ सुधारे: सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है. इस रंग के प्रयोग से आप तनावमुक्त हो सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस रंग से आपकी मेंटल हेल्थ ठीक रह सकती है और आपका तनाव भी कम हो सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips



Source link

x