‘जयशंकर का दौरा शुरुआत है’, नवाज शरीफ बोले- अगर पीएम मोदी आते तो पसंद करता, उम्‍मीद करता हूं… – pakistan former prime minister nawaz sharif say s jaishankar tour just beginning prime minister narendra modi


पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत के साथ संबंधों को लेकर बड़ी बात कही है. नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान गई भारतीय मीडिया से कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर का पाकिस्तान दौरा एक शुरुआत है. उम्मीद करता हूं कि भारत और पाकिस्तान अपने इतिहास को पीछे रखकर भविष्य की समस्याओं को हल करेंगे. उन्‍होंने कहा कि शांति प्रक्रिया बाधित नहीं होनी चाहिए. बता दें कि नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान ही अटल बिहारी वाजपेयी ने लाहौर की बस यात्रा की थी. इस यात्रा के कुछ वक्‍त बाद ही पाकिस्‍तनी सेना ने कारगिल में हमला कर दिया था. भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए उन्‍हें घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. इसके बाद दोनों देशों के संबंधों में कभी विश्‍वास की बहाली नहीं हो सकी है.

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर भी बड़ी बात कही है. उन्‍होंने कहा कि एससीओ समिट में हिस्‍सा लेने यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आते तो और पसंद करता. नवाज शरीफ ने आगे कहा, ‘हमलोगों को वहां से शुरुआत करनी चाहिए, जहां हमने छोड़ा था. 75 साल गुजर गए इसी तरह और 75 साल बर्बाद न करें. आप अपने पड़ोस को बदल नहीं सकते. भारत और पाकिस्तान को यह बात समझने की जरूरत है.’ बता दें कि पाकिस्‍तान की ओर से लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दिया जाता रहा है. मुंबई हमले के बाद पाकिस्‍तान के साथ भारत के रिश्‍ते और भी तल्‍ख हो गए थे.

SCO Summit: खड़े-खड़े इंतजार कर रहे थे शहबाज, तभी हुई जयशंकर की ग्रैंड एंट्री, अगल-बगल वाले मुंह ताकते रह गए

जयशंकर का इस्‍लामाबाद दौरा
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्‍सा लेने इस्‍लामाबाद पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्‍तान की यात्रा के बाद अब नई दिल्‍ली लौट गए हैं. जयशंकर ने अच्‍छे से स्‍वागत करने के लिए पाकिस्‍तान को धन्‍यवाद दिया. पाकिस्‍तानी मीडिया ने एक वीडियो जारी करके दावा किया था कि भारत और पाकिस्‍तान के व‍िदेश मंत्रियों के बीच खाने की मेज पर अनौपचारिक बातचीत हुई. भारत के किसी विदेश मंत्री की करीब 9 साल के बाद यह पहली पाकिस्‍तान यात्रा थी. इस दौरे पर पाकिस्‍तान और भारत दोनों ने एक-दूसरे पर सीधा हमला बोलने से परहेज किया. भारत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्‍तानी पीएम जैसा बयान देंगे भारत का भी रुख वैसा ही रहेगा.

खूब हो रही चर्चा
पाकिस्तान में आयोजित एससीओ की बैठक समापत हो गई है, लेकिन इसमें शामिल होने गए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की चर्चा अब भी जारी है. पिछले साल पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल ज़रदारी भुट्टो जब एससीओ की बैठक में गोवा आए थे तो काफ़ी तनातनी थी, लेकिन इस बार इस्लामाबाद में बिल्कुल अलग माहौल था. एस जयशंकर ने अपनी बात कही लेकिन पाकिस्तान पर सीधी उंगली उठाने वाली कोई बात नहीं कही. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने भी एससीओ को संबोधित किया, लेकिन उन्होंने भी भारत पर कोई निशाना नहीं साधा और न ही कश्मीर का मुद्दा उठाया.

Tags: International news, Nawaz sharif, Pakistan news



Source link

x