जय हो सती दादी! पलवल में अनोखा मंदिर, यहां महिलाएं मन्नत मांगें तो जरूर होती है पूरी!


फरीदाबाद: पलवल के उपमंडल होडल में सती दादी मंदिर का है. यहां सैंकड़ों वर्षों से सती दादी की याद में मेला लगता है. मान्यता है कि कोई महिला इस दिन मंदिर में आकर मन्नत मांगे तो वह जरूर पूरी होती है, इसलिए आस्था के इस मंदिर में पूजा के लिए ज्यादातर महिलाएं ही आती हैं. सुबह चार बजे से लेकर देर शाम तक मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है.

मंदिर परिसर में लगने वाले मेले को लेकर होडल गांव की एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि यहां सती के दो मठ हैं. किंदवंती अनुसार, मानपुर गांव की लड़की थी जो यूपी में ब्याही थी. वह अपने ससुराल में पहले दिन कुएं से पानी लेने गई थी. जब वह पानी लेकर घर पहुंची तो उसने पति से घड़ा उतरवाने को कहा, तो उसने मजाक में कहा कि तेरा मटका होडल वाला जेलदार उतारेगा. तब मानपुर की लड़की होडल आ गई.

यहां एक अनोखा कुंड
आगे बताया कि चौपाल पर बठे लोगों ने बताया कि कोई पानी का मटका उतरवाने को खड़ी है, उसे कोई जाकर उतार दो. तब उसने कहा कि मेरा मटका जेलदार ही उतार सकता है और मैं उसी के घर में रहूंगी. कुछ दिनों बाद जेलदार की मौत हो गई तो उसको लोग अग्निमुख देने लगे. तभी वह महिला भी चिता में बैठ गई और उसके पैर से अग्नि प्रज्वलित हो गई. महिला सती हो गई थी. उसी की याद में यह मेला चला आ रहा है. यहां पर एक कुंड भी है. मान्यता है कि उसमें नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं.

FIRST PUBLISHED : September 8, 2024, 22:47 IST



Source link

x