जल्द आसान होगा पीलीभीत से उधम सिंह नगर का सफर, यहां से शुरू होगी डायरेक्ट बस सेवा


सृजित अवस्थी/ पीलीभीत : यूपी के पीलीभीत जिले से नेपाल के साथ ही साथ उत्तराखंड राज्य भी सीमा साझा करता है. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग इन इलाकों का सफर भी करते है. वहीं रोजगार के सिलसिले में हजारों लोग उधम सिंह नगर की यात्रा करते है. लेकिन मझोला से डायरेक्ट परिवहन साधन न होने के चलते लोगों को समस्या से जूझना पड़ता है. लेकिन जल्द ही इस रूट पर बस संचालन शुरू होने वाला है.

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले को कुदरत ने प्राकृतिक संसाधनों से तो खूब नवाजा है. लेकिन उद्योग के लिहाज से यह जिला विकसित नहीं है . ऐसे में पीलीभीत जिले से तमाम लोग रोजगार के अवसर तलाशने के लिए उधम सिंह नगर (रुद्रपुर) का रुख करते है. जिला मुख्यालय से तो एक डायरेक्ट बस सेवा उपलब्ध है लेकिन मझोला इलाके से कोई साधन उपलब्ध नहीं है. इस रूट पर न तो कोई ट्रेन सुविधा उपलब्ध है, न ही कोई सीधी बस सेवा. यही कारण है कि इस रूट पर सफर करने वाले राहगीरों को खासी समस्याओं से जूझना पड़ता है.

डायरेक्ट बस का संचालन होगा
लंबे अरसे से इस रूट पर डायरेक्ट बस सुविधा के अभाव में लोगों को या तो बरेली से बस लेनी पड़ती है या फिर साधन बदल-बदल कर अपना सफर तय करना पड़ता है. लगातार लोग इस रूट पर डायरेक्ट बस सेवा की मांग कर रहे थे. जिसका संज्ञान शासन ने लिया है. यह कवायद अब जमीनी स्तर पर नजर आने लगी है. इस रूट पर डायरेक्ट बस के संचालन को लेकर स्थानीय अधिकारियों ने विस्तृत सर्वे रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. ऐसे में जल्द ही इस रूट पर बस सेवाएं शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है.

स्टॉपेज व किराया अभी तय नहीं
पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत रोडवेज के एआरएम पवन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लंबे समय से स्थानीय लोगों व जनप्रतिनिधियों की ओर से मझोला- रुद्रपुर मार्ग पर बस सेवाएं शुरू करने की मांग की जा रही थी. इस पर संज्ञान लेते हुए सर्वे रिपोर्ट समेत तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है. शासन से आगामी निर्देशों का इंतजार है. किराए व स्टॉपेज को लेकर भी उच्चाधिकारियों की ओर से फैसला लिया जाना है. उम्मीद है कि आगामी सप्ताहों में बस संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: Local18, Pilibhit news, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x