जानिए गार्डन के पौधों को कब और कैसे देना चाहिए पानी, इन बातों का भी रखना चाहिए ध्यान -know-when-and-how-to-water-garden-plants-these-things-should-also-be-kept-in-mind


सीकर. पौधों को तेज धूप में पानी की ज्यादा जरूरत होती है. गार्डन में लगे पौधों को उनकी प्रकृति और जरूरत के हिसाब से पानी देना चाहिए. अधिक पानी की वजह से पौधों की जड़ों में इंफेक्शन हो जाता है. जिससे पौधा धीरे-धीरे करके नष्ट हो जाता है. ऐसा में पौधों को पानी देते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

कितना दें पानीः पौधों में इतना पानी डालें कि वह जड़ों तक पहुंच सके. पौधों में रोज पत्तियों पर पानी के केवल छिड़काव से मिट्टी का ऊपरी सिरा सूखा रहता है और पौधा जड़ के आसपास से ही विकास कर पाता है, इसलिए पौधे को पानी जड़ में देना चाहिए.

पानी का रेग्युलेशनः पौधा अगर बड़ा हो तो एक ही स्थान पर ज्यादा पानी डालें. छोटे और कोमल पौधों को हल्के हाथों से पानी दें. बड़े पौधों में एक जगह पानी डालने से पानी का अवशोषण एक जगह होता है और जड़ आसानी से पानी का अवशोषण कर लेती है, वहीं छोटे पौधे में तेज बहाव के साथ पानी डालने से पौधे की जड़े टूटने की संभावना रहती है.

नमी बनी रहेः मिट्टी में नमी की मात्रा को बनाए रखने के लिए उसके ऊपरी सिरे पर छोटी टहनियों की सुरक्षा देनी चाहिए. इससे उनकी जड़ों में मौजूद पानी वाष्पीकृत होकर उड़ता नहीं है और पौधों में नमी बनी रहती है.

स्प्रिंकलर द्वारा सिंचाईः लंबे पौधों को पानी देने के लिए अगर स्प्रिंकलर का इस्तेमाल किया जाता है तो यह कुछ मीटर की दूरी पर होना चाहिए. इससे पौधों के ऊपर से पानी जाता है और उनकी टहनियों और मिट्टी में नमी बनी रहती है. स्प्रिंकलर द्वारा पौधों को पानी देने से उनमें जमी धूल और मिट्टी धुल जाती है. बसंत और पतझड़ के मौसम में पौधों में पानी सुबह के समय देना चाहिए.

Tags: Local18, Rajasthan news, Sikar news



Source link

x