जिम्बाब्वे ने तोड़ दिए बड़े से बड़े कीर्तिमान, टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर बना रच दिया इतिहास


Sikandar Raza- India TV Hindi

Image Source : GETTY
जिम्बाब्वे ने तोड़ दिए बड़े से बड़े कीर्तिमान, टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर बना रच दिया इतिहास

Zimbabwe vs Gambia T20I Match Sikandar Raza Century: जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने आज टी20 इंटरनेशनल में जो काम किया है, इससे पहले कभी देखने के लिए नहीं मिला था। टी20 इंटरनेशनल में एक टीम की ओर से 300 से ज्यादा रन बनाना किसी सपने से कम नहीं होता, लेकिन आज जिम्बाब्वे ने इसे हकीकत में तब्दील करने का काम किया है। दरअसल जिम्बाब्वे ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया है। गांबिया के खिलाफ खेले गए मैच में जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में केवल चार विकेट खोकर 344 रन ठोकने काम किया। जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 

गांबिया के खिलाफ जिम्बाब्वे ने टी20 इंटरनेशनल मैच में बना दिए 344 रन 

जिम्बाब्वे और गांबिया के बीच मुकाबले में गजब ही हो गया। जिम्बाब्वे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 344 रन बना दिए। इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में केवल एक ही बार ऐसा हुआ था, जब किसी टीम ने 300 से ज्यादा रन बनाए हों। साल 2023 में नेपाल की टीम ने मंगोलिया के खिलाफ 313 रन बनाए थे। तब ये माना जा रहा था कि ये रिकॉर्ड शायद ना ही टूट पाए, लेकिन अब ये भी ध्वस्त हो गया है। जिम्बाब्वे के तीन बल्लेबाजों ने मैच के दौरान अर्धशतक लगाया और इसके अलावा सिकंदर रजा ने तो शतक ही ठोक दिया। 

सिकंदर रजा ने जड़ दिया तूफानी शतक 

सिकंदर रजा ने केवल 43 बॉल पर 133 रनों की धाकड़ और विस्फोटक पारी खेली। अपनी पारी के दौरान सिकंदर ने 15 छक्के और 7 चौके लगाए। वे आखिर तक नाबाद रहे, यानी आउट ही नहीं हुए। गांबिया  के हर एक गेंदबाज की जमकर धुनाई हुई। जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने किसी भी गेंदबाज को बख्शा नहीं, जो भी आया, उसकी जमकर कुटाई की। यही वजह रही कि टीम ने टी20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा स्कोर टांगने में कामयाबी हासिल की है। 

मूसा जोबारतेह ने चार ओवर में खर्च दिए 93 रन

अब जरा इस पारी में और बने रिकॉर्ड के बारे में भी जान लीजिए। गांबिया के गेंदबाज मूसा जोबारतेह ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे महंगा स्पेल डाला। उन्होंने अपने चार ओवर में कुल 93 रन देने का काम किया और उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला। वो तो कहो 7 रन और नहीं बने, नहीं तो पहली बार ऐसा होता कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने 100 रन खर्च कर दिए हों। हालांकि फिर भी मूसा जोबारतेह का नाम रिकॉर्ड बुक में तो दर्ज हो ही गया है। सिकंदर रजा ने अपना शतक 33 बॉल पर ही पूरा कर लिया था। इस तरह से वे टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के संयुक्त बल्लेबाज भी बन गए हैं। पारी के दौरान जिम्बाब्वे की ओर से कुल 27 छक्के लगे, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ है। हालांकि अभी गांबिया की बल्लेबाजी बाकी और कई नए नए और भी कीर्तिमान बनते हुए दिखाई दे सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

इमर्जिंग एशिया कप के अंतिम 4 में पहुंचा पाकिस्तान, टीम इंडिया का सेमीफाइनल में किससे होगा मुकाबला

इस खिलाड़ी की क्या होने जा रही टीम इंडिया में वापसी, रोहित शर्मा ने बना दिया फुलप्रूफ प्लान

Latest Cricket News





Source link

x