जेल की हो रही थी खुदाई, निकलने लगा ‘खजाना’, दौड़े-दौड़े पहुंचे अधिकारी, मालामाल हो जाएंगे इस शहर के लोग


बैतूलः मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में नई जिला जेल का निर्माण हो रहा है और निर्माण के दौरान की गई ब्लास्टिंग में साथ के दो फीट नीचे से अभ्रक निकलना शुरू हो गया. दावा ये किया जा रहा है कि इस जगह पर अभ्रक का बड़ा भंडार हो सकता है. लेकिन खनिज विभाग इसे लेकर अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है और अभ्रक का भंडार मिलने की जानकारी प्रशासन को भेज दी गई है.

29 एकड़ में जेल हो रहा तैयार
फिलहाल
29 एकड़ क्षेत्र में बन रही जिला जेल का निर्माण कार्य जारी रहेगा. बैतूल के नज़दीक ग्राम कढ़ाई के 29 एकड़ इलाके में नई हाईटेक जिला जेल का निर्माण हो रहा है. निर्माण के दौरान किये गए ब्लास्ट में  जमीन की सतह के कुछ फ़ीट नीचे से ही अभ्रक निकलने लगा है. इसकी सूचना खनिज विभाग को दी गई, जिसके बाद जिला खनिज अधिकारी ने मौके से अभ्रक के सैंपल लिए और मामले की सूचना भोपाल तक भेजी है.

खनिज विभाग ने कहा- अभ्रक का उतना बड़ा भंडार नहीं
हालांकि ब्लास्टिंग से पहले जिला जेल का
20 फीसदी काम पूरा हो चुका है और अब यहां खदान स्वीकृत होने की गुंजाइश कम है. खनिज विभाग का कहना है कि यहां अभ्रक का उतना बड़ा भंडार होने की उम्मीद नहीं है, जिससे जिले को आर्थिक लाभ हो सके. इसलिए यहां अभ्रक की खदान शायद ही बन पाएगी. अभ्रक मिलने के बाद इस बात को लेकर संशय था कि अब जिला जेल का निर्माण जारी रहेगा या फिर यहां खनिज का सर्वे करवाया जाएगा. लेकिन फिलहाल तो यहां जेल का निर्माण जारी है और अब शासन के आदेश का खनिज विभाग को भी इंतजार है. लेकिन तब तक जेल के निर्माण कार्य पर कोई रोक नहीं रहेगी.

FIRST PUBLISHED : July 26, 2024, 10:04 IST



Source link

x