जोधपुर: जलने के समय बंद और बंद होने के समय जलती रहती है रोड लाइट, एक क्लिक पर ठीक होगी समस्या


जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर में यदि आपके शहर के वार्ड, गली या किसी भी स्थान की एलईडी स्ट्रीट लाइट बंद है या दिन में जल रही है तो इसकी शिकायत करना अब आसान हो गया है. इसकी शिकायत दर्ज करवाने के लिए नगर निगम उत्तर की ओर से शुरू की गई ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा से आमजन को राहत मिल रही है. इस पोर्टल पर मिली 98 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है. आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बताया कि शहर की रोड लाइटों के बंद होने या खराब होने के संबंध में काफी शिकायतें मिल रही थीं. जिसको देखते हुए नगर निगम उत्तर ने जुलाई 2023 में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करवाने की शुरूआत की गई. उन्होंने बताया, इस पोर्टल के माध्यम से वार्ड के लोग घर बैठे रोड लाइट बंद होने की शिकायत दर्ज करवा रहे हैं.

दो माह में आई 1003 शिकायत
इस पोर्टल पर जुलाई 2023 से अगस्त 2024 के बीच नगर निगम उत्तर को कुल 1003 शिकायतें प्राप्त हुईं. आयुक्त अतुल प्रकाश ने बताया कि इन शिकायतों में से 988 शिकायतों को निस्तारित किया गया, जबकि बाकी शिकायतों का भी आगामी 24 घंटे में निस्तारण कर दिया जाएगा. इस पोर्टल पर मिलने वाली शिकायतों की अलग-अलग स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है और रोशनी विंग के अधिकारियों को इन शिकायतों का 48 घंटे के भीतर निस्तारण करने के सख्त निर्देश जारी किए हैं.

इस तरह दर्ज करवाएं ऑन लाइन शिकायत
आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने लोकल 18 से बताया कि कोई भी क्षेत्रवासी अपने आसपास की रोड लाइट के बंद होने या खराब होने के संबंध में अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है. इसके लिए नगर निगम ने गूगल पर इसका लिंक दिया है. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपन होता है. इस फॉर्म में आवश्यक जानकारियां भरने के बाद इसे सबमिट करें. इससे आपकी शिकायत नगर निगम के पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी. क्यूआर कोड स्कैन कर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

FIRST PUBLISHED : September 29, 2024, 22:12 IST



Source link

x