झड़ते बालों और त्वचा की समस्याओं में कारगर है यह पौधा, जूस का सेवन मोटापे को करता है नियंत्रित-Know why this plant is called the king of all plants in Ayurveda, is it really very beneficial for the body


जयपुर. एलोवेरा बिना तने या छोटे तने का गुदेदार और रसीला पौधा होता है. इसकी लंबाई 60 से 100 सेंटीमीटर तक होती है. इस पौधे पर पीले फूल आते हैं. आयुर्वेद में एलोवेरा यानी घूतकुमारी को महाराज का दर्जा प्राप्त है.

औषधि की दुनिया में इसे संजीवनी भी कहा जाता है. इसकी कई प्रजातियां होती है लेकिन प्रथम पांच ही मानव शरीर के लिए उपयोगी होती है. वारना डेसीस एलोवेरा की सबसे उत्तम प्रजाति है. खाने में व दिखने में थोड़ा अजीब सा लगने वाला यह पौधा औषधि गुणों से भरपूर है. राजस्थान के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में इसे ग्वार-पाठा के नाम से जाना जाता है.

क्यों खास है एलोवेरा
एलोवेरा एक औषधि गुणों से भरपूर पौधा है, जो सैकड़ों बीमारियों के इलाज में काम आता है. आयुर्वेद उद्योग में इस पौधे की सबसे अधिक मांग है. इसके अलावा एलोवेरा सनबर्न से राहत दिलाने, त्वचा की जलन को कम करने, घाव भरने को बढ़ावा देने और यहां तक कि रूसी को कम करने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

एलोवेरा के औषधीय गुण
चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाने से चेहरे की स्किन खिल जाती है. स्किन इन्फेक्शन एलर्जी में भी यह खास औषधि मानी जाती है. इसके अलावा एलोवेरा एक अच्छा मॉइश्चराइजर पौधा है जो बालों को घना हुए सुनहरा बनता है यह बालों के झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है. इसके प्रमुख औषधीय गुण ये हैं.

(1). त्वचा की समस्याएं: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और जलने, कटने या सूजन जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं.

(2). बीमारियों से रक्षा: इसका सेवन पेट के पाचन तंत्र को सुधारने, कब्ज दूर करने और आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं.

(3). डायबिटीज से बचाव: आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा एलोवेरा जूस का सेवन शरीर के वजन नियंत्रण में मदद करता है.

(4). बालों की देखभाल: एलोवेरा का उपयोग बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने, ये बालों को चमकदार बनाने में किया जाता है.

Tags: Health, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

x