झारखंड के इस में यूनिवर्सिटी में आई कार्ड और यूनिफॉर्म अनिवार्य, बिना इसके छात्रों की नो एंट्री, जानें वजह


धनबाद: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) ने छात्रों की सुरक्षा और अनुशासन को ध्यान में रखते हुए परिसर में प्रवेश के नियमों को कड़ा कर दिया है. अब विवि परिसर में प्रवेश करने के लिए छात्रों को अनिवार्य रूप से अपना आईडी कार्ड और यूनिफॉर्म दिखाना होगा. यह निर्णय विवि प्रशासन द्वारा मंगलवार को छात्रों के दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद लिया गया है. झड़प के दौरान एक बाहरी व्यक्ति की संलिप्तता भी पाई गई, जिससे सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हो गए थे.

जानिए क्या है पूरा मामला
मंगलवार को विवि के पीजी इतिहास विभाग में लघु शोध का प्रेजेंटेशन आयोजित किया गया था. इसी दौरान सेमेस्टर चार (सत्र 2022-24) के छात्रों के दो गुटों में आपसी विवाद हो गया. दोनों गुटों के बीच बहस इतनी बढ़ गई कि मामला हाथापाई तक पहुंच गया. छात्रों के बीच चल रही इस झड़प को देखकर विवि प्रशासन ने तुरंत हस्तक्षेप किया और मामले को शांत करने की कोशिश की. इस बीच, एक छात्र के अभिभावक के साथ एक बाहरी युवक भी परिसर में प्रवेश कर गया, जिससे स्थिति और बिगड़ गई. बाहरी युवक की उपस्थिति ने विवाद को और बढ़ा दिया और विवि प्रशासन के सामने सुरक्षा के नए प्रश्न खड़े कर दिए.

बिना इसके विवि परिसर में नहीं मिलेगी एंट्री
प्रॉक्टर डॉ. अजीत कुमार ने बताया कि इस घटना के बाद विवि प्रशासन ने तुरंत नए निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि अब विवि परिसर में बिना आईकार्ड और बिना यूनिफॉर्म के किसी भी छात्र को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. बाहरी छात्रों और अन्य व्यक्तियों को भी परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा. सुरक्षा कर्मियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रवेश द्वार पर हर छात्र का आईडी कार्ड चेक करें और यूनिफॉर्म की भी जांच करें. विवि प्रशासन ने छात्रों को भी इन नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत दी है. जो छात्र इन नियमों का पालन नहीं करेंगे, उन्हें परिसर के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. यह कदम छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और परिसर में अनुशासन बनाए रखने के लिए उठाया गया है.

इस घटना के बाद विवि प्रशासन ने छात्रों के बीच शांति बहाली के लिए भी कदम उठाए हैं. प्रॉक्टर डॉ. अजीत कुमार ने छात्रों से अपील की है कि वे किसी भी विवाद को बातचीत के माध्यम से सुलझाने की कोशिश करें और किसी भी तरह की हिंसा से दूर रहें. विवि प्रशासन का यह भी कहना है कि वे भविष्य में ऐसे किसी भी विवाद से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और परिसर में शांति और अनुशासन बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे.

बाहरी व्यक्ति को नहीं मिलेगी अनुमति
इस नए निर्देश के तहत, विवि प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, चाहे वह किसी छात्र का परिचित हो या अभिभावक. सभी को नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. यदि कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Dhanbad news, Education news, Jharkhand news, Local18



Source link

x