झारखंड में आज आंधी-बारिश के साथ फिर बगड़ेगा मौसम, जानें अपने शहर का हाल – News18 हिंदी


शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में कहीं-कहीं हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी गई. वहीं अन्य जिलों का भी यही हाल रहा. मौसम केंद्र के अनुसार झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर आज भी देखा जाएगा. इस वजह से कई जिलों में बारिश हो सकती है. तेज हवा के साथ वज्रपात की भी संभावना है, जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ का असर खासकर आज पूरे राज्य में देखने को मिलेगा. पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां को छोड़कर सभी जिलों में हल्की मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. मौसम की यही स्थिति आने वाले तीन दिन तक बनी रहेगी. इसके बाद मौसम के साफ होने की उम्मीद है.

तेज हवा से रहें सतर्क
मौसम केंद्र के अनुसार, आज कुछ जिलों में काफी तेज हवा चलेगी, जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी. इनमें गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, रांची, गुमला, खूंटी, सिमडेगा पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, बोकारो, हजारीबाग, कोडरमा व रामगढ़ हैं. मौसम केंद्र ने खासकर इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि तेज हवा के चलते बिजली के खंबे व तार और पेड़ की टहनी गिरने की काफी संभावना रहती है, इसलिए भूलकर भी बाहर सुरक्षित स्थान के रूप में पेड़ का सहारा न लें. वहीं, इन जिलों में तेज हवा के साथ-साथ वज्रपात की भी आशंका है, इसलिए खुद को सुरक्षित रखें.

मैच में पड़ सकता है खलल
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रांची में भी हल्के मध्यम दर्जे की बारिश व तेज हवा देखी जाएगी. इस कारण भारत-इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में थोड़ी खलल पड़ सकती है. हालांकि, यह हल्की बारिश छुटपुट होगी व कुछ समय के लिए ही होगी, इसीलिए फैंस को अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Tags: Jharkhand weather News, Local18, Rain alert, Ranchi news



Source link

x