झारखंड में आज मौसम रहेगा कूल-कूल, 8 डिग्री तक नीचे आएगा पारा, गर्मी जाएंगे भूल, इन जिलों में होगी बारिश


रांची. झारखंड की राजधानी रांची समेत प्रदेश के कई जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान मौसम तेजी से बदला. कई जिलों में बादल छाए रहे, तो कहीं-कहीं बारिश और बूंदाबांदी भी हुई. तापमान की बात करें तो प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान सरायकेला में 45.1 डिग्री व सबसे कम तापमान 24.2 डिग्री डाल्टनगंज में दर्ज किया गया. मंगलवार के मौसम की बात करें तो आज रांची समेत कई जिलों में अच्छी-खासी बारिश की संभावना है.

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसका असर झारखंड के कई जिलों में देखने को मिलेगा. कुछ जिलों में अच्छी-खासी बारिश होगी, जिससे अधिकतम तापमान में 7-8 डिग्री की गिरावट संभव है. वहीं वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी, जिसे लेकर लोगों को सचेत रहने की जरूरत है.

इन जिलों में होगी बारिश
बारिश की बात की जाए तो राज्य के कुछ जिले जैसे रांची, खूंटी, पश्चिम व पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में अच्छी खासी बारिश देखी जाएगी. इन जिलों में हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे का रफ्तार से चलेगी, जिसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी की गई है. मौसम केंद्र ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान गाड़ी चलाने से परहेज करें व किसी पेड़ के नीचे भूलकर भी खड़े न रहे.

आज का संभावित मौसम
आज के संभावित अधिकतम तापमान की बात करें तो देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ व साहिबगंज में अधिकतम 35 डिग्री व न्यूनतम 24 डिग्री, कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार, लोहरदगा व पलामू में अधिकतम 40 डिग्री व न्यूनतम 25 डिग्री, बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी, गुमला में अधिकतम 37 डिग्री व न्यूनतम 23 डिग्री, पूर्वी व पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला व सिमडेगा में अधिकतम 38 डिग्री व न्यूनतम 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

Tags: Jharkhand weather News, Local18, Rain alert, Ranchi news



Source link

x