झींगा की खेती ने इस किसान को किया मालामाल, एक एकड़ खेत से कर चुका 1 लाख का मुनाफा-Shrimp farming has made this 9th pass youth rich. Till now he has earned Rs 1 lakh profit from shrimp farming. 


अररिया: बिहार के अररिया जिले में किसान परंपरागत के साथ-साथ आधुनिक विधि से सब्जियों की खेती कर रहे हैं. इससे किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा हो रहा है. खास बात यह है कि किसान एक ही खेत में कई तरह की सब्जियों की खेती कर रहे हैं. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधर रही है. यह वैसे लोगों के लिए भी एक संदेश है जो खेती-किसानी को घाटे का सौदा समझते हैं.

यदि खेती में तकनीक का समावेशन कर अलग-अलग वैरायटी के फसल को उपजाया जाए तो कभी घाटा नहीं हो सकता है. आज हम अररिया जिला के एक ऐसे युवा किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो सब्जी की खेती कर हर माह 30 हजार से अधिक का मुनाफा कमा करे हैं. यह किसान जिला के रघुनाथनाथ गांव के रहने वाले मोहम्मद सद्दाम हैं जो एक एकड़ में झींगा की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं

पारपंरिक फसलों से अधिक सब्जी की खेती में है मुनाफा मोहम्मद सद्दाम बताते हैं कि जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा. पारिवार का आर्थिक हालात सहीं नहीं था. शुरू से हीं खेती का शौक था. पारिवारिक हालात को सुधारने के लिए शौक को पेशा में बदल लिया. पारंपरिक खेती को छोड़कर अलग हटकर हटकर खेती करने की शुरूआत की. सब्जी की खेती कम समय में अधिक मुनाफा देने वाला होता है. इसलिए एक एकड़ में झींगा लगाया. दो महीने में हीं झींगा के लत में फलन शुरू हो गया.

खेत से झींगा जब निकलना शुरू हुआ तो शुरूआत में अच्छी कीमत मिली. मंडी में व्यापारी 30 से 40 रूपए प्रति किलो खरीद ले रहे थे. जिससे लागत भी निकल आया और मुनाफा होना शुरू हो गया. अभी एक दिन के अंतराल में एक एकड़ खेत से एक क्विंटल तक झींगा निकल रहा है इससे लगभग 1 लाख रुपए तक से अधिक मुनाफा कमाई हो चुका है.

FIRST PUBLISHED : September 3, 2024, 24:00 IST



Source link

x