टाली गई नीट यूजी 2024 काउंसलिंग, जल्द आ सकती है नई डेट


NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग स्थगित कर दी गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली यह काउंसलिंग अगली सूचना तक स्थगित रहेगी. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि NEET-UG काउंसलिंग 2024 की प्रक्रिया 6 जुलाई, 2024 से शुरू हो जाएगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शनिवार को होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट काउंसलिंग को पोस्टपोन किया है. शिक्षा मंत्रालय की तरफ से बेहद ही नई तारीखों की घोषणा की जा सकती है. हालांकि ये निर्णय तब आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग में देरी से इंकार कर दिया था. रिपोर्ट्स के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया 08 जुलाई के बाद शुरू हो सकती है. तारीखों की घोषणा 08 जुलाई को होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि इस बात की अभी किसी भी तरह की पुष्टि नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार MCC की ओर से बेहद जल्द पूरा काउंसलिंग शेड्यूल जल्द जारी किया जा सकता है. इसमें बताया जाएगा कि काउंसलिंग के दौरान किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. साथ ही उससे जुड़ी अन्य जानकारी भी शेड्यूल में होंगी.

बड़ी संख्या में छात्र होते हैं शामिल 

नीट यूजी परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स शामिल होते हैं. इस वर्ष एग्जाम में 24 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. जिनके नतीजे आने के बाद हंगामा मच गया था. दरअसल, इस परीक्षा में एक या दो टॉपर नहीं पूरे 67 टॉपर बने थे. जिसके बाद से एनटीए पर सवाल उठने लगा थे. एजेंसी ने जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स मिले थे, उनके सामने दो विकल्प रखे थे. या तो वह ग्रेस मार्क्स को छोड़ दें या फिर री एग्जाम में शामिल हों. ऐसे में कई उम्मीदवार री एग्जाम में शामिल नहीं हुए. री-एग्जाम का रिजल्ट भी बीते दिनों आ चुका है. ऐसे में काउंसलिंग टालने का फैसला किस कारण लिया गया है इस बात की पुष्टि कर पाना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें- भूखी सोई, पढ़ाई के लिए मां ने गिरवी रखे गहने, फिर सब्जी वाले की बेटी ने क्रैक किया UPSC

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI





Source link

x