टीम इंडिया के सामने 24 साल बाद आई ये नौबत, क्या रोहित शर्मा शर्मसार होने से बचेंगे?


rohit sharma- India TV Hindi

Image Source : GETTY
टीम इंडिया के सामने 24 साल बाद आई ये नौबत, क्या रोहित शर्मा शर्मसार होने से बचेंगे?

IND vs NZ Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में न्यूजीलैंड से सीरीज हार चुकी है। भले ही अभी एक ​और मैच बाकी हो, लेकिन उससे पहले ही टीम इंडिया दो मैच गवां चुकी है। अब संकट की बात ये है कि टीम इंडिया वहां जाकर खड़ी हो गई है, जहां अब से करीब 24 साल पहले खड़ी थी। कहीं ऐसा ना हो जाए कि न्यूजीलैंड भारतीय टीम का सूपड़ा साफ करके चली जाए। भारतीय टीम के साथ 24 साल पहले ऐसा हुआ था। लेकिन अब सबसे बड़ा और अहम सवाल यही है कि क्या रोहित शर्मा टीम को शर्मसार होने से बचा लेंगे या फिर वही कहानी फिर से दोहराई जाएगी। 

भारतीय टीम 12 साल बाद अपने घर पर हारी है टेस्ट सीरीज

करीब 12 साल बाद ऐसा हुआ है, जब भारतीय टीम अपने घर पर कोई टेस्ट सीरीज हारी है। इससे पहले साल 2012 में इंग्लैंड से टीम इंडिया घर पर टेस्ट सीरीज हारी थी। उसके बाद ऐसा विजय रथ चला तो अभी तक जारी रहा। भारत ने बैक टू बैक 18 टेस्ट सीरीज घर पर जीतने में कामयाबी हासिल की थी, जो अब समाप्त हो गई है। अब से कुछ दिन पहले तक ऐसा हाल था कि कोई भी टीम भारत आने से घबराती थी, क्योंकि उसे लगता था कि भारत को उसके घर पर हराना करीब करीब असंभव है, लेकिन अब न्यूजीलैंड ने असंभव सा दिखने वाला काम कर दिखाया है और वो भी लगातार दो मैचों में। 

अब से 24 साल पहले टीम इंडिया का घर पर टेस्ट में हुआ था सूपड़ा साफ 

इस बीच अब टीम इंडिया के घर पर टेस्ट में सूपड़ा साफ होने की बात की जाए तो ऐसा अब से करीब 24 साल पहले हुआ था। जब साउथ अफ्रीका की टीम हंसी क्रोनिए की कप्तानी में भारत आई थी। उस वक्त टीम इंडिया की कप्तानी सचिन तेंदुलकर के हाथ में थी। टेस्ट सीरीज में दो मैच खेले गए थे और दोनों मैच भारतीय टीम हार गई थी। तब मुंंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में भारत को 4 विकेट से हार मिली थी, इसके बाद दूसरा मैच बेंगलुरु में खेला गया था, उस मैच को टीम इंडिया 71 रन से हार गई थी। तब से लेकर अब तक कभी भी ऐसी नौबत नहीं आई, लेकिन अब उसी मुहाने पर जाकर भारतीय टीम खड़ी हो गई है। 

साल 2020 में भी टीम इंडिया का न्यूजीलैंड ने अपने घर पर किया था सफाया

इससे पहले अगर भारतीय टीम के सफाए की बात की जाए तो ऐसा साल 2020 में हुआ था। तब सीरीज न्यूजीलैंड में खेली गई थी और उस सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 2-0 से क्लीन स्वीप किया था। बड़ी बात ये भी है कि इससे पहले जब भारत में किसी टीम ने टीम इंडिया का सूपड़ा साफ किया था, तब दो ही मैचों की सीरीज थी। इस बार न्यूजीलैंड से भारत तीन मैचों की सीरीज खेल रहा है। अगर तीन मैचों में हार मिली तो ये उससे भी बड़ी और शर्मनाक हार होगी। अब देखना केवल इतना ही है कि क्या भारतीय टीम और कप्तान रोहित शर्मा इस सीरीज में सूपड़ा साफ होने से बचा पाएंगे, या फिर कुछ और ही होगा। 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया की कोचिंग करेगा ये दिग्गज, इस सीरीज से पहले हो सकता है बड़ा ऐलान

KL Rahul नहीं, इन 5 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती है लखनऊ सुपर जायंट्स, लिस्ट में 2 अनकैप्ड

Latest Cricket News





Source link

x