टीम इंडिया में इतने खिलाड़ियों को मिल सकता है डेब्यू का मौका, शुभमन​ गिल किसकी खोलेंगे किस्मत


abhishek Sharma dhruv jurel- India TV Hindi

Image Source : GETTY
टीम इंडिया में इतने खिलाड़ियों को मिल सकता है डेब्यू का मौका

India vs Zimbabwe 1st T20I match: भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान में उतरने की तैयारी में जुटी है। हालांकि इस बार युवा टीम होगी, साथ ही वो खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे, जिन्होंने आईपीएल में अपनी टीम के लिए काफी उम्दा प्रदर्शन किया है। हां, ये बात और है कि इस बार रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। इस बीच युवा खिलाड़ियों के लिए मौका है कि वे जिम्बाब्वे के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करें। अब सवाल यही है कि इस सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए शुभमन गिल किसकी किस्मत खोलते हैं। 

जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 जुलाई से शुरू होगी टी20 सीरीज, शुभमन गिल हैं कप्तान 

जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए शुभमन​ गिल को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। जिसका आगाज 6 जुलाई से होने वाला है। शुभमन गिल को पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला है। साथ ही वे लंबे अर्से बाद खुद भी इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उतरेंगे। शुभमन गिल को तो टीम इंडिया के अगले कप्तान के लिए भी देखा जा रहा है, हालांकि इसके लिए और भी कई दावेदार हैं। इस बाद टीम इंडिया में जो खिलाड़ी पहली बार शामिल किए गए हैं, वे इस वक्त जरूर रोमांचित होंगे, अगर उन्हें भारत के लिए डेब्यू का मौका मिला तो फिर तो ये रोमांच चरम पर होगा। 

​अभिषेक शर्मा को मिल सकता है डेब्यू का मौका, रियान पराग का खेलना करीब करीब तय

शुभमन गिल टीम के कप्तान हैं तो ये तो करीब करीब पक्का है कि वे सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान में आएंगे। लेकिन उनका जोड़ीदार कौन होगा। वैसे तो रुतुराज गायकवाड भी टीम का हिस्सा हैं, साथ ही अभिषेक शर्मा को भी टीम में रखा गया है। अभिषेक शर्मा बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं, इसलिए संभावना है कि वे शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं, इसके बाद तीसरे नंबर पर रुतुराज गायकवाड के आने की संभावना है। यानी अगर ऐसा हुआ तो अभिषेक शर्मा को टीम इंडिया के लिए डेब्यू का मौका मिल जाएगा। चौथे नंबर पर रियान पराग का आना करीब करीब तय है, वे राजस्थान रॉयल्स के लिए भी इस बार आईपीएल में इसी नंबर पर खेले थे और कमाल की बल्लेबाजी कर उन्होंने रन बटोरे थे। इस तरह से टॉप 4 में ही टीम इंडिया के चार डेब्यू हो जाएंगे। 

ध्रुव जुरेल के पास भी टी20 इंटरनेशनल डेब्यू का मौका 

ध्रुव जुरेल के अलावा पहले इस टीम में संजू सैमसन को मौका दिया गया था, लेकिन बाद में बीसीसीआई ने स्क्वाड में बदलाव किया और पहले दो मैचों के लिए जितेश शर्मा को भेजने का फैसला किया। लेकिन चुंकि ध्रुव पहले से टीम के साथ हैं, इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि वे खेलते हुए नजर आएं। ध्रुव इससे पहले टेस्ट डेब्यू तो कर चुके हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में वे पहली बार टीम इंडिया की जर्सी में नजर आएंगे। यानी इस तरह से देखें तो तीन डेब्यू हो जाएंगे। 

हर्षित राणा को भी शुभमन गिल दे सकते हैं डेब्यू का मौका 

टीम में इस बार केकेआर के घातक गेंदबाज हर्षित राणा को भी लिया गया है, लेकिन वे बदलाव के बाद टीम में आए हैं। इसलिए हो सकता है कि उन्हें डेब्यू के लिए दूसरे या फिर तीसरे मैच का इंतजार करना पड़े, लेकिन अगर उन्हें मौका मिला तो वे भी भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं। वैसे भी भारत के पास टीम में आवेश खान, खलील अहमद और मुकेश कुमार के रूप में तीन तगड़े तेज गेंदबाज हैं ही, लेकिन सवाल ये है कि तीन तीनों से आप बल्लेबाजी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर ​हर्षित आते हैं तो वे अगर जरूरत पड़ी तो थोड़ी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं, ऐसे में राणा का पलड़ा भारी हो जाता है। इस हिसाब से देखें तो तीन से चार डेब्यू करीब करीब पक्के नजर आ रहे हैं, लेकिन शुभमन गिल क्या फैसला करते हैं ये देखना होगा। 

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड, रियान पराग, ध्रुव जरेल, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान, खलील अहमद, मु​केश कुमार, ​रवि बिश्नोई। 

यह भी पढ़ें 

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे को हराते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया, शुभमन​ गिल के पास है मौका

भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला आज, टीवी और मोबाइल पर कैसे देख सकेंगे युवराज सिंह और सुरेश रैना की बल्लेबाजी

Latest Cricket News





Source link

x