टेस्ट क्रिकेट में अनोखे ‘शतक’ से सिर्फ एक कदम दूर अश्विन, ऐसा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय


Ravichandran Ashwin - India TV Hindi

Image Source : GETTY
Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin: भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाई थी। तब अश्विन ने पहली पारी में शतक लगाया और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। अश्विन की गिनती दुनिया के महान स्पिनर्स में होती है और टेस्ट क्रिकेट में उनकी चतुराई भरी गेंदबाजी से बच पाना आसान नहीं है। उनकी कैरम बॉल का भी कोई सानी नहीं है। 

टेस्ट की चौथी पारी में 100 विकेट पूरे करने का सुनहरा मौका 

टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक कुल 99 विकेट हासिल किए हैं। अब वह बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में होने वाले दूसरे टेस्ट की चौथी पारी में एक विकेट और ले लेते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे और खास शतक लगा देंगे। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बॉलर बनेंगे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सिर्फ पांच बॉलर ही टेस्ट की चौथी पारी में 100 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं। इनमें शेन वॉर्न, नाथन लायन, रंगना हेराथ, मुथैया मुरलीधरन और ग्लेन मैक्ग्रा के नाम शामिल हैं। 

टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट: 

शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)- 138 


नाथन लायन (ऑस्ट्रेलिया)- 119 

रंगना हेराथ (श्रीलंका)- 115 

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)- 106 

ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)- 103 

रविचंद्रन अश्विन (भारत)- 99 

नाथन लायन को कर सकते हैं पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट के 101 मैचों में कुल 522 विकेट अपने नाम किए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उनके पास एक ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन को पीछे करने का मौका होगा। इसके लिए अश्विन को दूसरे टेस्ट में 9 विकेट चटकाने होंगे। लायन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 530 विकेट दर्ज हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इस समय 8वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। 

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने ही एक तीर से दो निशाने करेगी। पहला तो वह सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर देगी। इसके अलावा वह बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में पाकिस्तान से आगे हो जाएगी। भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने अभी तक बांग्लादेश के खिलाफ कुल 12-12 टेस्ट मैच ही जीते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

कानपुर में इतने साल बाद रोहित-विराट खेलेंगे टेस्ट मैच, ऐसा है दोनों बल्लेबाजों का रिकॉर्ड

इन 3 प्लेयर्स के पास न्यूजीलैंड सीरीज में एंट्री पाने का मौका, BCCI ने खुद को साबित करने का दिया चांस

Latest Cricket News





Source link

x