टेस्ट क्रिकेट में हुआ बड़ा कारनामा, एक ही दिन में गिरे 30 विकेट; स्पिनरों ने जमकर कहर बरपाया


Test Cricket- India TV Hindi

Image Source : AP
भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 24 अक्टूबर 2024 की तारीख सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गई। पुणे में भारतीय स्पिनरों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर जमकर नचाया। आर अश्विन और वाशिंगटन सुंदर ने मिलकर न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 259 रनों पर समेट दिया। भारतीय सरजमीं पर छठी बार ऐसा हुआ जब टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में सभी 10 विकेट स्पिनरों की झोली में गिरे। आर अश्विन ने 3 बल्लेबाजों का शिकार किया जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

न्यूजीलैंड के 259 रन के स्कोर के जवाब में भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 1 विकेट खोकर 16 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए थे। रोहित शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें टिम साउदी ने आउट किया। एक तरफ जहां पुणे में भारतीय स्पिनरों ने कीवी बल्लेबाजों को जमकर नाच नचाया तो वहीं दूसरी तरफ पडोसी देश पाकिस्तान में स्पिनरों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

पाकिस्तान में भी दिखा स्पिन का जलवा

भारत की तरह पाकिस्तानी स्पिनरों ने भी इंग्लैंड के सभी 10 खिलाड़ियों को आउट करने का बड़ा कारनामा किया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह छठी बार है जब पाकिस्तानी स्पिनरों ने किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में सभी 10 विकेट झटके हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा चौथी बार हुआ है जब उसके सभी खिलाड़ी स्पिनर का शिकार बने हैं। इंग्लैंड की पहली पारी 267 रन पर सिमटने के बाद पाकिस्तान ने रावलपिंडी टेस्ट में पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 73 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए थे। यहां भी बाजी स्पिनरों ने मारी। जैक लीच और शोएब बशीर ने 1-1 विकेट झटका जबकि एक सफलता पेसर गस एटकिंसन को मिली।

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को चटाई धूल

अब बात उस तीसरे टेस्ट मैच की जो आज ही के दिन यानी 24 अक्टूबर को खेला गया। फर्क बस इतना रहा कि भारत बनाम न्यूजीलैंड और पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच का आगाज हुआ जबकि साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश मैच आज खत्म हो गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी। 

चौथे दिन बांग्लादेश ने 7 विकेट खोकर 283 रन बनाए थे लेकिन मैच के आखिरी दिन कगिसो रबाडा ने बांग्लादेश के 2 बल्लेबाजों जबकि वियान मुल्डर ने एक बल्लेबाज को आउट कर मेजबान टीम को 307 रन पर समेट दिया। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट खोकर 106 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका के तीन विकेट बांग्लादेश के स्पिनर तैजुल इस्लाम ने अपनी झोली में डाले। इस तरह एक ही दिन में 3 टेस्ट मैचों में कुल 30 विकेट गिरे जिसमें से 25 विकेट अकेले स्पिनरों ने चटकाए जबकि कगिसो रबाडा एकमात्र ऐसे तेज गेंदबाज रहे जिन्होंने एक से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया। बाकी के 3 तेज गेंदबाजों की झोली में सिर्फ 1-1 विकेट आया। 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, सलामी जोड़ी का भी हुआ बेहद बुरा हाल

59 साल बाद दिखा अद्भुत नजारा, पुणे में बना अनोखा कीर्तिमान, 3 खिलाड़ियों ने ही टीम को कर दिया ढेर

Latest Cricket News





Source link

x