टॉयलेट के जिद्दी पीले दाग हटने का नाम नहीं ले रहे? कमोड में डाल दें ये 1 चीज, बिना ब्रश घिसे चमक उठेगा Commode


How to clean limescale from toilets: घर में किचन, रूम के साथ ही टॉयलेट, बाथरूम भी बेहद जरूरी जगह है. आपका घर जितना साफ-सुथरा, हाइजीनिक होगा, आप और आपके परिवार के सदस्य उतने ही फिट और हेल्दी बने रहेंगे. टॉयलेट एक ऐसी जगह है, जिसकी सफाई बेहद जरूरी है. यहां सबसे अधिक बैक्टीरिया और कीटाणु मौजूद होते हैं. चूंकि, इस जगह नमी अधिक रहती है, टॉयलेट का इस्तेमाल दिन भर किया जाता है, इसलिए इसकी सफाई आपको हर दो से तीन दिन पर जरूर करना चाहिए.

बात करें टॉयलेट या कमोड की तो कई बार इसमें पीले रंग का दाग बन जाता है. यदि सफाई ना की जाए तो ये जल्दी छूटते नहीं. दरअसल, ये लाइमस्केल (limescale) होते हैं, जो एक तरह का चॉकी पदार्थ है. आपने अपने टॉयलेट बाउल, शावर स्क्रीन, नल के टैप पर देखा होगा कि पीले, सफेद रंग का चॉक या सीमेंट जैसा पदार्थ चिपका दिखता है. इसे छुड़ाने में काफी दिक्कत आती है. लाइमस्केल का निर्माण हार्ड वॉटर के संपर्क में आने वाली हर सतह पर हो सकता है.

इस लाइमस्केल को कमोड बाउल, नल टैप, शावर स्क्रीन आदि से छुड़ाना काफी मुश्किल होता है. हो सकता है आपने अब तक इस पीले चिद्दी दाग, चॉकी पदार्थ को हटाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाएं हों. फिर भी लाभ नहीं हुआ तो परेशान न हों. आप बस यहां बताए गए इस ट्रिक को ट्राई करके देखें. अब आपको टॉयलेट में क्लीनिंग प्रोडक्ट डालकर साफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ट्रिक को ट्राई करने के लिए आपको वॉटर सप्लाई बंद करके टॉयलेट बाउल का पानी हटाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट फ्लश पर दो बटन क्यों होते हैं? 99 प्रतिशत लोग करते हैं गलत तरीके से इस्तेमाल, जान लें किस बटन को कब और क्यों दबाएं

कमोड के पीले चिद्दी दाग हटाने के नुस्खा
आपको इस जिद्दी दाग को हटाने के लिए सिर्फ एक चीज की जरूरत पड़ेगी. टॉयलेट बाउल में पड़े पीले जिद्दी दाग को हटाना काफी मुश्किल होता है. कई बार ये पूरी तरह से नहीं हटता है. आपको सिर्फ चाहिए सिट्रिक एसिड (Citric acid) जो काफी सस्ता भी होता है. सिट्रिक एसिड अन्य किसी घरेलू नुस्खे से कहीं बेहतर असर दिखाता है.

आपको सबसे पहले थोड़ा सा पानी गर्म करना है. इस दौरान आप चूल्हे के पास ही रहें, क्योंकि पानी को उबालना नहीं है. अब टॉयलेट में इस पानी को डाल दें. अधिक गर्म पानी डालने से कमोड क्रैक भी कर सकता है. अब सिट्रिक एसिड को इसके अंदर छिड़क दें और छोड़ दें. थोड़ी देर सिट्रिक एसिड को कमोड बाउल में अच्छी तरह से अपना काम करने दें. बिना स्क्रब किए ही सारे पीले दाग निकल जाएंगे. आप चाहें तो अच्छी तरह से ब्रश से सफाई भी कर सकते हैं. फ्लश चलाएं और पाएं चमचमाता सफेद कमोड. इससे कीटाणु, बैक्टीरिया का भी सफाया हो जाएगा. सिट्रिक एसिड आपको ऑनलाइन, मार्केट में भी आसानी से मिल जाएगा.

इसे भी पढ़ें: टॉयलेट फ्लश पर दो बटन क्यों होते हैं? 99 प्रतिशत लोग करते हैं गलत तरीके से इस्तेमाल, जान लें किस बटन को कब और क्यों दबाएं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x