ट्रंप पर मुकदमा नहीं चलेगा, कैपिटल हिल दंगे में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, एक जज ने लिखा-अब तो राष्‍ट्रपत‍ि राजा हो गए


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा क‍ि ट्रंप के राष्‍ट्रपत‍ि रहते हुए ल‍िए गए कई फैसलों पर कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती है. कैपिटल हिल दंगा मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप को कुछ हद तक इम्युनिटी यानी छूट होने की बात कही है. यानी अब कैप‍िटल ह‍िल दंगा कराने का उन पर केस नहीं चलाया जा सकेगा.

सुप्रीम कोर्ट के जजों ने 6-3 से यह ऐत‍िहास‍िक फैसला सुनाया. ट्रंप पर आरोप था क‍ि उन्‍होंने अमेर‍िका का राष्‍ट्रपत‍ि रहते हुए नवंबर 2020 के चुनाव में नतीजों को पलटने की साज‍िश रची थी. उनके कहने पर उनके समर्थकों ने अमेर‍िकी संसद पर चढ़ाई कर दी थी. इसे लेकर मुकदमा दाख‍िल क‍िया गया और केस चलाया गया. लेकिन ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट में कहा क‍ि राष्‍ट्रपत‍ि होने के नाते उन्‍हें कई तरह की छूट हास‍िल थी. इसल‍िए उन पर मुकदमा नहीं चलाया जा सकता.

निचली अदालत में भेजा मामला
अब अमेर‍िकी कोर्ट ने भी उनकी दलील को सही ठहराया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ट्रंप को उनके आधिकारिक कृत्यों के लिए अभियोजन से छूट प्राप्त है और उनके अनाधिकारिक कामों के लिए कोई भी छूट नहीं है. आध‍िकार‍िक काम क्‍या है और अनाध‍िकार‍िक काम क्‍या है, इसे तय करने के ल‍िए मामले को निचली अदालत में भेज दिया गया है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है क‍ि ट्रंप के निजी दस्तावेजों को सबूत के रूप में पेश नहीं किया जा सकता.

अब तो राष्‍ट्रपत‍ि राजा हो गए
फैसले से असहमत‍ि रखने वाले एक जज सोनिया सोटोमेयर ने जजमेंट में लिखा, इस फैसले से तो राष्ट्रपति कानून से ऊपर राजा हो गए हैं. राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव से पहले ट्रंप के ल‍िए यह बड़ी जीत है. ट्रंप ने कहा, अदालत का यह फैसला देश के संविधान और लोक‍तंत्र के ल‍िए पत्‍थर की कील साबित होगा. राष्‍ट्रपत‍ि बाइडन की ओर से भी जवाब आया. उनके प्रचार कैंपेन टीम ने लिखा, 6 जनवरी को जो कुछ हुआ, इससे वे तथ्य बदल नहीं जाएंगे. 2020 चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप आपा खो बैठे और उन्होंने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के नतीजों को धता बताने के लिए भीड़ को उकसाया.

Tags: Donald Trump, Joe Biden, US News



Source link

x