ट्रक के पीछे क्यों लगी होती है लोहे की चेन? सिर्फ सजावट की वजह से नहीं, बेहद जरूरी होता है कारण!


हमारे चारों ओर कई ऐसी अनोखी घटनाएं या चीजें मौजूद हैं जो इतनी अनोखी होती हैं कि उन्हें देखकर बहुत हैरानी होती है. लोगों को इन चीजों के बारे में सब कुछ नहीं पता होगा, इस वजह से भी लोग उसे बड़ी विचित्र नजर से देखते हैं. अब ट्रकों को ही ले लीजिए. आपने हाइवे पर ट्रक्स को चलते देखा होगा. एक बात ये भी गौर की होगी कि उनके पीछे, निचले हिस्से में जंजीर (Why iron chain hang behind truck) बंधी रहती है. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ट्रकों में ये जंजीर क्यों लगी रहती है? चलिए हम आपको बताते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर अक्सर लोग काफी रोचक सवाल करते हैं. हाल ही में किसी ने सवाल किया कि आखिर ट्रक के पीछे लोहे की चेन क्यों लटकी रहती है. इसके संदर्भ में कई लोगों ने जवाब दिया है. आपको बता दें कि आपने लोहे की ये जंजीरें (Why chains tied behind truck) विशेष रूप से उन ट्रकों में देखी होंगी, जिनमें गोल टंकी बनी होती है. यानी वो ट्रक जिसमें पेट्रोल-डीजल जैसे पदार्थों को ले जाया जाता है.

why trucks have iron chain at back

ट्रक की चेन से स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी को न्यूट्रल करने का कम किया जाता है. (फोटो: Quora)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर लोगों ने पूछा सवाल
रिचर्ड नाम के एक यूजर ने जवाब दिया कि कई फ्यूल टैंक वाले ट्रक में लोहे की चेन होती है जिससे स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी को जमीन में भेजा जा सके. ऐसी बिल्ट-अप स्टैटिक चेन के जरिए जमीन में चली जाती है. दयाकर नाम के एक यूजर ने कहा कि जब ईंधन से भरा ट्रक रोड पर चलता है तो वो फ्रिक्शन की वजह से चार्ज हो जाता है. इस वजह से स्पार्क पैदा होता है. इस स्पार्क की वजह से ईंधन में आग लग सकती है. चेन लगी होने से सारी बिजली अर्थ में चली जाती है और चार्ज न्यूट्रल हो जाता है.

क्यों लगी होती है चेन?
मेंटल फ्लॉस, मोटर बिस्किट, और डीएनएन इंडिया वेबसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरा पर लोगों ने जो उत्तर दिए हैं, वो पूरी तरह सही हैं. ट्रकों में इलेट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज हो सकता है. जब ट्रक यात्रा करता है तो फ्रिक्शन की वजह से उसमें निगेटिव चार्ज जमा हो जाता है. इसकी वजह से इलेक्ट्रॉन्स जमीन से टायर में ट्रैवल करते हैं. इस वजह से ट्रक के मेटल बॉडी में पॉजिटिव चार्ज हो जाता है. इस वजह से निगेटिव और पॉजिटिव चार्ज हो जाने की वजह से स्पार्क हो सकता है. इसी स्पार्क को रोकने के लिए चेन लटका दी जाती है. ये चेन पॉजिटिव चार्ज को जमीन में भेज देती हैं, इससे चिंगारी की स्थिति नहीं पैदा होती.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link

x