डॉक्टरी छोड़ 4 महीने में बनी IAS, यूट्यूब से की पढ़ाई… साइबर क्राइम के लिए बदनाम जमताड़ा की बेटी की कहानी



taruni pandey डॉक्टरी छोड़ 4 महीने में बनी IAS, यूट्यूब से की पढ़ाई... साइबर क्राइम के लिए बदनाम जमताड़ा की बेटी की कहानी
आईएएस तरुणी पांडये छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में पली बढ़ी हैं. इसके बाद उनकी स्कूलिंग झारखंड में हुई है. तरुणी पांडये ने एक इंटरव्यू में बताया था कि आर्थिक तंगी के चलते उन्हें 10वीं के बाद प्राइवेट स्कूल से सरकारी स्कूल में शिफ्ट होना पड़ा था. इसलिए उन्होंने 12वीं क्लास जमताड़ा के एक सरकारी स्कूल से पास किया था.

आईएएस तरुणी पांडेय का 12वीं के बाद सिक्किम के एक मेडिकल कॉलेजद में दाखिला हो गया था. यहां उन्होंने दो साल पढ़ाई की. हालांकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते उन्हें एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़नी पड़ी. जिसके बाद घर वापस आ गईं और कुछ वक्त बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली. तरुणी पांडेय हमेशा से प्रशासनिक अधिकारी नहीं बनना चाहती थीं. उनका सपना तो एक डॉक्टर बनना था. इसीलिए एमबीबीएस में दाखिला भी लिया था. उन्होंने डॉक्टर बनने का सपना तीसरी कक्षा में देखा था. साल 2016 में उनके जीजा श्रीनगर में शहीद हो गए. वह सीआरपीएफ कमांडेंट थे. जिसके बाद उन्हें अपनी बहन की नौकरी के सिलसिले में कई आईएएस और नेताओं से मिलना पड़ा. बहन की नौकरी के सिलसिले में तरुणी पांडये कई आईएएस अफसरों से मिलीं. एक अच्छे आईएएस अधिकारी ने उनकी काफी मदद भी की. उस दिन उन्हें अहसास हुआ कि व्यवस्था में रहकर एक व्यक्ति कितना अच्छा काम कर सकता है. इसके बाद उन्होंने सिविल सेवक बनना तय कर लिया. तरुणी पांडये ने साल 2021 में पहली बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठीं. पहले प्रयास में ही उन्होंने यूपीएससी क्रैक कर लिया वह भी 14वीं रैंक के साथ. कोविड महामारी में वह बीमार भी पड़ गई थीं. वह करीब चार महीने तक अस्पताल में भर्ती रहीं. यह उनका पहला और आखिरी प्रयास था. इसके बाद वह ओवरएज होने वाली थीं. उन्होंने कोविड संक्रमित होने की हालत में यूपीएससी परीक्षा दी थी. सेल्फ स्टडी पर भरोसा रखने वाली तरुणी ने यूट्यूब की मदद से पढ़ाई की थी. इसी की मदद से नोट्स बनाए थे. उन्होंने स्टैंडर्ड किताबें तक नहीं पढ़ी थी क्योंकि उनके पास यह सब पढ़ने का समय नहीं था.

 



Source link

x