द‍िखने में छोटी, स्‍वाद में खट्टी, पर प्रोटीन का ‘कारखाना’ है ये सब्‍जी, बस 3 महीने म‍िलता है ये ‘अमृत’


Health Benefits of Kachri and Recipe: हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है और अक्‍सर ये सभी पोषक तत्‍व हमें प्रकृति खुद ही दे देती है. ऐसी ही एक सब्‍जी है प्रोटीन का ‘कारखाना’ मानी जाती है. द‍िखने में ये सब्‍जी छोटे से तरबूज की तरह नजर आती है, लेकिन स्‍वाद में ये तरबूज की तरह मीठी नहीं, बल्‍कि खट्टी होती है. हम बात कर रहे हैं कचरी (Kachri) की, जो क‍िसी चमत्‍कारी सब्‍जी से कम नहीं है. अगर आप राजस्थान से हैं तो आप इस सब्‍जी और इसके स्‍वाद से अच्‍छे से रूबरू होंगे. लेकिन राजस्‍थान के साथ ही ये सब्‍जी अब देश के कई ह‍िस्‍सों में म‍िलने लगी है. ये सब्‍जी सालभर में आपको स‍िर्फ 2 से 3 महीने ही खाने को म‍िलेगी. लेकिन अगर आपने इन तीन महीनों में इस ‘अमृत’ को नहीं चखा, तो आप गलती कर रहे हैं. कचरी को अंग्रेजी में माउस मेलन (Mouse Melon) कहा जाता है. इस सब्जी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है. जानिए क‍ितनी फायदेमंद है ये सब्‍जी.

न्‍यूट्र‍िशन का खजाना है ये सब्‍जी, ये हैं फायदे

– कचरी की सब्जी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. ये शरीर में मसल्‍स को मजबूती देती है.
– कचरी में एपिटाइट-स्‍टीम्‍युलेशन प्राभाव होता है. यानी अगर आपको भूख नहीं लगती तो ये सब्‍जी आपको काफी फायदा देगी.
– ये सब्‍जी का ग्‍लाइसेम‍िक इंडैक्‍स बहुत कम होता है. यानी अगर आपको डायब‍िटीज है, तो ये सब्‍जी आपके शुगर लेवल को कंट्रोल रखने का काम कर सकती है. इसके साथ ही इस सब्‍जी में मैग्‍नेश‍ियम भी भरपूर मात्रा में होता है.
– इस सब्‍जी में कई औषधीय गुण होते हैं. जैसे ये आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये सब्‍जी कई बीमारियों से भी बचा सकती है.
– अगर आप अपनी स्‍क‍िन की सेहत को अच्‍छा रखना चाहते हैं तो ये सब्‍जी आपकी बेस्‍ट फ्रेंड बन सकती है. कचरी में व‍िटाम‍िन C और पानी काफी मात्रा में होता है. इसल‍िए ये कॉलेजन बनने में मदद करता है.

कचरी की सब्‍जी बनाने की व‍िध‍ि

– देसी काचरी/कचरी को अच्‍छे से पानी से धोकर लंबा-लंबा काट लें.
– दूसरी तरफ 7-8 लहसुन की कल‍ियों को अच्‍छे से कूट लें. इन कल‍ियों में एक चम्‍मच धन‍िया पाउडर, आधी चम्‍मच हल्‍दी, नमक और थोड़ी सी लाल म‍िर्च डालें. अब थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्‍ट बना लें.
– एक कढ़ाई या पैन में सरसों का एक बड़ा चम्‍मच तेल गरम करें. इस तेल में जीरा तड़काएं.
– जीरा तड़क जाए तो इसमें लहसुन का पेस्‍ट डाल दें और इसे अच्‍छे से भूनें.
– मसाला थोड़ा भुन जाए तो इसमें आप थोड़ा पानी डाल दें. अब मसाले को और भी अच्‍छै से भूनें. जब तेल मसाले से अलग हो जाए तो समझ जाएं कि मसाला भुन गया है.
– अब इसमें कटे हुए कचरी के टुकड़े डालें और सब्‍जी को अच्छे से मिला लें.-
– इस सब्‍जी को ढककर 5-7 मिनट तक मध्यम आंच पर पकने दें ताकि कचरी मसालों के स्वाद को अच्छे से सोख सके.
– अंत में गरम मसाला डालें और अच्छे से मिला लें.
– हरे धनिये से सजाएं और गरमागरम परोसें.

कचरी की सब्‍जी को चपाती, पराठा या चावल के साथ आनंद लें!

Tags: Food, Health benefit



Source link

x