दिल्ली में कार खरीदना और सस्ता, आतिशी सरकार ने दिया ये खास ऑफर, जानिए अब टैक्स पर कितना डिस्काउंट मिलेगा


हाइलाइट्स

दिल्ली में पुरानी गाड़ी को स्क्रैप कराने पर टैक्स में छूट मिलेगी. सरकार नए वाहनों की खरीद पर 10-20% की टैक्स छूट देगी.इस पॉलिसी को सरकार की ओर से जल्द अधिसूचित किया जाएगा.

नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं आतिशी सिंह ने दिल्ली वासियों को एक बड़ी सौगात दी है. दिल्ली सरकार अपने पुराने वाहनों को कबाड़ घोषित करने का विकल्प चुनने वाले वाहन मालिकों को नए वाहनों की खरीद पर 10-20 प्रतिशत की टैक्स छूट देगी. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री आतिशी ने पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने की पहल को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है, इस नीति को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा.

दिल्ली सरकार ने बयान में कहा, ‘‘सरकार अपने पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने का विकल्प चुनने वालों को तीन साल के भीतर नए वाहन खरीदने पर मोटर-वाहन कर में छूट के माध्यम से प्रोत्साहन देगी.’’

ये भी पढ़ें- त्योहारी सीजन में योगी सरकार का बड़ा ऑफर, कबाड़ कार बेचने पर टैक्स में मिलेगी बंपर छूट, साथ में जुर्माना भी माफ

किस वाहन पर कितनी छूट

बयान के मुताबिक, इस प्रोत्साहन नीति के तहत नॉन-कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 20 प्रतिशत, कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 15 प्रतिशत और डीजल वाहनों पर 10 प्रतिशत की कर छूट मिलेगी. दिल्ली सरकार की इस नीति का उद्देश्य प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों को सड़कों से हटाना है, ताकि कम प्रदूषण फैलाने वाले और बेहतर उत्सर्जन मानक वाले वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सके.

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए व्यक्ति को अपना पुराना वाहन किसी पंजीकृत सुविधा केंद्र पर कबाड़ में देने पर जमा प्रमाणपत्र लेना होगा. वह तीन साल के भीतर नए वाहन के पंजीकरण के समय उस प्रमाणपत्र को दिखाकर कर में छूट पा सकेगा.

यूपी सरकार ने भी दिया ऑफर

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण और पुराने वाहनों को खत्म करने के मकसद से दिल्ली और उसके आसपास से सटे राज्य पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप कराने पर टैक्स में छूट का ऑफर दे रहे हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि 2003 से पहले रजिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को अपनी गाड़ी स्क्रैप कराने पर टैक्स में 75% की छूट मिलेगी, जबकि 2008 से पहले पंजीकृत गाड़ियों को 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: Atishi marlena, Delhi CM, Scrapping Policy, Vehicle Scrappage Policy



Source link

x