दिल्ली में दो चाइनीज मोबाइल जैमर बरामद, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट


दिल्ली के पालिका बाजार की एक दुकान से दो चाइनीज मोबाइल जैमर बरामद होने से हड़कंप मच गया है. इन जैमर्स की क्षमता 50 मीटर है. दुकान के मालिक रवि माथुर को गिरफ्तार कर लिया गया है. रवि ने बताया कि उन्होंने ये जैमर लाजपत राय मार्केट से 25 हजार में खरीदे थे. वह इसे ऊंचे दाम में बेचने के लिए लाए थे. इस तरह के जैमर बेचने के लिए लाइसेंस और जरूरी दस्तावेज चाहिए होते हैं. दुकानदार के पास कोई दस्तावेज नहीं थे. वह अवैध रूप से इसे बेचने की जुगाड़ में थे.

मोबाइल जैमर बेचने के लिए भारत सरकार के कैबिनेट सेक्रेट्रिएट ने गाइडलाइंस बनाई हुई हैं. कोई आम व्यक्ति इसे नहीं बेच सकता. दिल्ली पुलिस ने इस बारे में टेलीकम्युनिकेशन विभाग को जानकारी दे दी है. इस घटना के बाद दिल्ली के बाकी बाजारों में भी जांच की जा रही है.

हाल ही में रोहिणी में एक ब्लास्ट भी हुआ था. इसके बाद से दिल्ली पुलिस वेरिफिकेशन ड्राइव चला रही है. इस तरह के जैमर का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति कम्युनेशन को ठप्प कर सकता है. देश की राजधानी दिल्ली में दीपावली के पहले चाइनीज जैमर्स का मिलना अपने आप में हैरान करने वाला है.

घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. दिल्ली पुलिस का कहना है कि त्योहारों को देखते हुए बाजारों और दुकानों में वेरिफिकेशन ड्राइव चलाया जा रहा है. इस वेरिफिकेशन के दौरान ये मोबाइल जैमर बरामद हुए.वेरिफिकेशन में स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है.

FIRST PUBLISHED : October 27, 2024, 13:05 IST



Source link

x