दिल्ली वालों की फिर बढ़ेगी मुसीबत! यमुना में लगातार बढ़ रहा पानी, बाढ़ से और बेहाल होगी राजधानी?



delhi 07 17 दिल्ली वालों की फिर बढ़ेगी मुसीबत! यमुना में लगातार बढ़ रहा पानी, बाढ़ से और बेहाल होगी राजधानी?

हाइलाइट्स

यमुना में एक बार फ‍िर बढ़ते जलस्‍तर ने बढ़ाई राजधानीवालों की धड़कनें
ITO बैराज के 5 में से 2 गेटों को ही खोलने में म‍िली है सफलता
जलस्‍तर बढ़ने से सरकार और प्रशासन के ल‍िए खड़ी होंगी मुश्‍क‍िलें

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में यमुना का जलस्‍तर एक बार फ‍िर बढ़ने लगा है. प‍िछले दो द‍िनों से जलस्‍तर में कमी र‍िकॉर्ड की जा रही थी और यह 205.33 मीटर तक पहुंच गया था. लेक‍िन अब अचानक इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसके बाद अब राहत और बचाव कार्य में द‍िक्‍कत आने की आशंका जताई जा रही है. यमुना में आई बाढ़ के बाद द‍िल्‍ली के 6 ज‍िलों के अलग-अलग इलाकों में कई-कई फीट तक पानी भर जाने से हालात खराब हैं. हालांक‍ि सेना, नेवी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और तमाम सरकारी एजेंस‍ियां स्‍थ‍िति से न‍िपटने में जुटी हैं. लेक‍िन अब एक बार फ‍िर जलस्‍तर के बढ़ने से परेशानी और बढ़ती द‍िख रही है.

सरकारी आंकड़ों की माने तो सोमवार सुबह यमुना का जलस्‍तर घटकर 205.33 मीटर तक पहुंच गया था. लेक‍िन दोपहर 12 बजे दिल्ली में यमुना का जलस्तर 205.80 मीटर तक पहुंच जाने से बाढ़ का खतरा एक बार फ‍िर बन गया है. च‍िंता की बात यह है क‍ि यमुना का जलस्‍तर जोक‍ि सुबह 6 बजे 205.45 मीटर था वो अब बढ़कर 205.80 मीटर हो गया है. यानी प‍िछले 6 घंटों के भीतर इसमें तेजी के साथ बढ़ोतरी र‍िकॉर्ड हुई है.

दिल्ली-NCR में बाढ़ से हालात खराब, गर्मी-उमस ने भी जीना क‍िया मुहाल, आज हल्‍की बार‍िश के आसार, जानें 5 दिन का मौसम

इस बीच देखा जाए तो हथ‍िनीकुंड बैराज से छोड़े जा रहे पानी के बाद अब यमुना का जलस्‍तर एक बार फ‍िर बढ़ने के साथ च‍िंता का व‍िषय बन गया है. अभी भी यमुना खतरे के न‍िशान से ऊपर बह रही है. ऐसे में माना यह जा रहा है कि सोमवार शाम तक यमुना के जलस्‍तर में और बढ़ोतरी होने का अनुमान है. वहीं, द‍िल्‍ली सरकार और प्रशासन बाढ़ प्रभाव‍ितों को रेस्‍क्‍यू कराने के बाद राहत कैंपों में उनको सुव‍िधा मुहैया कराने में जुटी है.

उधर, यमुना के वाटरलेवल में कमी आने के बाद सीएम अरव‍िंद केजरीवाल कह रहे थे क‍ि पानी का लेवल कम होने के बाद राहत कैंपों से लोग अपने घरों की तरफ वापस लौटेंगे. लेक‍िन अब इसमें बढ़ोतरी होने से अनुमान लगाया जा रहा है क‍ि अभी खतरा टला नहीं है. पीड़‍ितों के फ‍िलहाल अपने घरों की तरफ लौटने की संभावना कम नजर आ रही है.

एक नजर में यमुना का जलस्‍तर
सुबह 6 बजे- 205.45 मीटर
सुबह 7 बजे- 205.48 मीटर
सुबह 8 बजे- 205.50 मीटर
सुबह 9 बजे- 205.58 मीटर
सुबह 10 बजे- 205.70 मीटर
सुबह 11 बजे- 205.76 मीटर
दोपहर 12 बजे- 205.80 मीटर

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली के सभी बाढ़ प्रभाव‍ित 6 ज‍िलों में हालात खराब हैं. इसके चलते द‍िल्‍ली सरकार ने 17 और 18 जुलाई को दो द‍िन के ल‍िए स्‍कूलों को बंद रखने का न‍िर्णय भी ल‍िया. सभी बाढ़ प्रभाव‍ित इलाकों में राहत और बचाव कार्य न‍िरंतर जारी है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 13.2 मिमी. बारिश भी दर्ज की गई है. मौसम व‍िभाग ने आने वाले 5 द‍िनों में बार‍िश होने का पूर्वानुमान जताया है.

इसके अलावा अभी आईटीओ बैराज के खराब व बंद पड़े 5 गेटों को भी पूरी तरह से नहीं खोला जा सका है. अभी तक कड़ी मशक्‍कत के बाद नेवी की मदद से 2 गेटों को ही ओपन क‍िया जा सका है. वहीं, बाकी 3 गेटों को खोलने का प्रयास न‍िरंतर जारी है. ज‍िससे यमुना के पानी को आगे भेजने का काम और तेजी से क‍िया जा सकेगा. इसके बाद आसपास के बाढ़ में डूबे इलाकों से पानी न‍िकालने का काम जोर शोर से हो सकेगा. अगले एक दो द‍िनों में स्‍थ‍िति में सुधार होने की उम्‍मीद जताई जा रही थी. लेकिन मौसम व‍िभाग का बार‍िश का अलर्ट और यमुना में लगातार बढ़ता जलस्तर इसके ल‍िए मुश्‍क‍िलें खड़ी करता भी नजर आ रहा है.

Tags: Delhi Flood, Delhi news, Yamuna River



Source link

x