दिवाली से पहले घर को सजाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, इंटीरियर दिखेगा क्लासी और एलिगेंट


Home Decoration Tips For Diwali: पूरा अक्टूबर त्योहारों का सीजन है, इसी महीने दीवाली भी मनाई जाएगी. जैसे-जैसे दीवाली नजदीक आने लगेगी लोगों के घर की सफाई भी तेजी से बढ़ जाएगी. घर को आकर्षक बनाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. हालांकि महंगे डेकोरेटिव आइट्म्स खरीदने के बावजूद घर को मनचाहा लुक नहीं मिल पाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि घर को सजाने (Home decoration) के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. काफी कम खर्चे में भी आप घर को क्लासी, एलिगेंट और पॉश लुक दे सकते हैं.

घर को सजाने के लिए लोग अक्सर इंटरनेट या इंटीरियर डिजाइनर की मदद लेते हैं. हालांकि होम डेकोरेशन का ये तरीका काफी महंगा साबित होता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं घर सजाने के कुछ बेहतरीन तरीके, जिसकी मदद से आप घर की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चों का कमरा साफ करने में छूटता है पसीना, 5 आसान ट्रिक्स करें फॉलो, रूम रहेगा हमेशा क्लीन, वेल मेंटेन

पेस्टल पेंट करवाएं
घर को क्लासी लुक देने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के पेस्टल पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप मिंट ग्रीन, लाइलैक और लैवेंडर जैसे पेस्टल पेंट की मदद ले सकते हैं. वहीं दीवारों पर कलर कॉम्बीनेशन ट्राई करके आप घर को रिच और फैशनेबल लुक दे सकते हैं.

लेयर्ड पर्दे लगाएं
दीवारों से साथ-साथ पर्दे भी घर को आकर्षक बनाने का काम करते हैं. ऐसे में खिड़की और दरवाजों पर पर्दे लगाने के लिए लेयर्ड कर्टेन की मदद लें. वहीं पर्दे खरीदते समय घर के इंटीरियर को ध्यान में रखें. इसके अलावा पर्दों को हमेशा ऊंची जगह पर लगाएं. जिससे घर काफी स्टाइलिश दिखने लगेगा.

रग्स का चुनाव
घर की दीवारों के अलावा फर्श को सजाना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में आप इंटीरियर से मैचिंग स्टाइलिश रग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे ना सिर्फ फर्श काफी आरामदायक लगेगी बल्कि इससे घर की सुंदरता भी निखर जाएगी. वहीं अच्छी क्वालिटी के रग्स या कार्पेट खरीदकर आप घर को महंगा बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कॉफी मग टूटने के बाद फेंक देते हैं? 4 तरीकों से करें रियूज, घर की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

कुर्सियों का चयन
कुर्सियों के बिना घर का लुक अधूरा सा लगता है. हालांकि नॉर्मल कुर्सियों की जगह आप ऐक्सेंट चेयर्स या विंग चेयर्स खरीद सकते हैं. इन कुर्सियों का इस्तेमाल आजकल काफी ट्रेडिंग में है. इससे घर को अट्रैक्टिव लुक मिलता है. वहीं अगर आप चाहें तो इन कुर्सियों को घर पर भी कारपेंटर से बनवा सकते हैं.

प्लांटर्स ट्राई करें
घर को सजाने के लिए प्लांटर्स की मदद लेना बेस्ट च्वॉइस साबित हो सकती है. होम डेकोरेशन के लिए मार्किट में कई खूबसूरत पेड़ पौधे मिल जाते हैं. जिन्हें सजावट का हिस्सा बनाकर आप ना सिर्फ घर की खूबसूरती निखार सकते हैं बल्कि घर का वातावरण भी बेहतर बना सकते हैं.

Tags: Diwali festival, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x