दिव्यांगों को मुफ्त में मिलेगा हजारों रुपए का महंगा सामान, शुरू हो गया रजिस्ट्रेशन, जान लें पूरी स्कीम


आदित्य कृष्ण/अमेठी: दिव्यांगों को दिव्यांगजन सशक्तिकरण अभियान के तहत लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. यदि दिव्यांग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनको दिव्यांगजन सशक्तिकरण अभियान में शत प्रतिशत लाभ विभाग की तरफ से दिया जाएगा. इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. पंजीकरण और आवेदन के बाद आवेदन पत्र की जांच कर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा. शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ मिल सके इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

आवेदन करने पर इन उपकरणों का मिलेगा लाभ
दिव्यांगों को दिव्यांग कल्याण विभाग की तरफ से ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, हियरिंग मशीन, वॉकिंग स्मार्ट केंन के साथ मोटराईज्ड ट्राई साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए उनसे आवेदन मांगे जा रहे हैं. आवेदन करने के लिए दिव्यांगजनों को अपने दिव्यांग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र के साथ अपना फोटो और मोबाइल नंबर विभागीय कार्यालय पर आकर जमा करना होगा.

दिव्यांग या फिर उनके परिजन ऑनलाइन आवेदन कर लाभार्थी को लाभ दिला सकते हैं. इसके लिए https://divyangjanup.upsdc.gov.in विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है और आवेदन होते ही तय नियम समय में लाभार्थी को लाभ दिया जाएगा.

शत प्रतिशत मिलेगा लाभ

जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी नरेंद्र पांडे बताते हैं कि सभी दिव्यांगजनों से आवेदन मांगे गए हैं. सभी को लाभ दिया जाएगा दिव्यांगों को कोई असुविधा न हो इसके लिए तरह-तरह का लाभ उनके लिए उन्हें समय पर दिया जाता है. मेरी सभी से अपील है कि जो दिव्यांग है या फिर दिव्यांग व्यक्ति का कोई जानने वाला व्यक्ति दिव्यांग समस्या तो वह इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 19:06 IST



Source link

x