देश की सबसे ज्‍यादा स्‍टॉपेज वाली ट्रेन, 111 स्‍टेशनों पर रुकते हुए 37 घंटे में पूरा करती है 1910 KM का सफर


हाइलाइट्स

हावड़ा-अमृतसर मेल पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से गुजरती है. आसनसोल, पटना, वाराणसी, लखनऊ और जालंधर जैसे प्रसिद्ध शहरों को जोडती है यह ट्रेन. हावड़ा-अमृतसर मेल 111 स्‍टेशनों पर रुकने के बाद भी आमतौर पर राइट टाइम ही रहती है.

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे की हर ट्रेन अपने आप में कुछ न कुछ खासियत समेटे होती है. जहां कुछ ट्रेनें अपनी तेज रफ्तार के लिए मशहूर हैं, वहीं कुछ ट्रेनें अपने लंबे सफर की वजह से चर्चित हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसी ट्रेन भी है जो सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रुकती है? यह कोई आम ट्रेन नहीं, बल्कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलने वाली हावड़ा-अमृतसर मेल है, जो 10, 20 या 30 नहीं बल्कि पूरे 111 स्टेशनों पर रुकती है. यह ट्रेन ट्रेन 1,910 किलोमीटर का सफर तय करने में साढे सैंतीस घंटे लगाती है. आश्चर्यजनक रूप से, इतने स्टेशनों पर रुकने के बावजूद यह ट्रेन ज्यादातर राइट टाइम रहती है.

देश की सबसे ज्‍यादा ठहराव वाली हावड़ा-अमृतसर मेल को अपना सफर पूरा करने में दो रात और एक दिन लगता है. भारत के सबसे लंबे रूट पर चलने वाली डिब्रूगढ़-कन्‍याकुमारी विवेक एक्‍सप्रेस (Dibrugarh-Kanyakumari Vivek Express) 4,234 किलोमीटर का सफ़र तय करती है. यह अपने रास्ते में कुल नौ राज्यों को पार करती है. लेकिन, फिर भी यह केवल 59 रेलवे स्‍टेशनों पर ही रुकती है.

ये भी पढ़ें- दिवाली में राजस्‍थान की ओर जाने वालों को ट्रेन की क्‍या जरूरत? दिल्‍ली के इस बॉर्डर से कम समय में पहुंचेंगे घर

पांच राज्‍यों से गुजरती है हावड़ा-अमृतसर मेल
पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के प्रमुख शहरों से होकर गुजरने वाली हावड़ा-अमृतसर मेल ट्रेन 111 स्टेशनों पर यात्रियों को उतारती और चढ़ाती है. आसनसोल, पटना, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, अंबाला, लुधियाना और जालंधर जैसे मशहूर स्टेशनों पर रुकते हुए यह ट्रेन अपनी मंजिल की ओर बढ़ती है.

हावड़ा-अमृतसर टाइम टेबल
यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्‍टेशन से शाम 7 बजकर 15 मिनट पर चलती है. तीसरे दिन सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर अमृतसर पहुंचती है. 13005 हावड़ा-अमृतसर मेल का स्‍लीपर क्‍लास का किराया (Howrah-Amritsar Mail fare) 695 रुपये है. इसी तरह थर्ड एसी का 1870 रुपये और सेकेंड एसी का 2755 रुपये है. फर्स्‍ट क्‍लास का किराया 4835 रुपये है. जनरल कोच का किराया 400 रुपये है.

इसी तरह अमृतसर से 13006 अमृतसर-हावड़ा मेल शाम को 6 बजकर 25 मिनट (Amritsar- Howrah mail time table) पर रवाना होती है और तीसरे दिन सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर हावड़ा स्‍टेशन पहुंचती है. इसका स्‍लीपर का किराया 695 रुपये (Amritsar- Howrah mail Ticket Price), थर्ड एसी का 1870, सेकेंड एसी का 2755 रुपये और फर्स्‍ट एसी का 4835 रुपये है. जनरल टिकट 400 रुपये में मिलती है.

Tags: Indian railway, Railway News



Source link

x