देश के सबसे बड़े IPO की GMP में तगड़ी गिरावट, सिर्फ 3.83% प्रीमियम पर लिस्टिंग की उम्मीद


नई दिल्ली. अगले हफ्ते देश का सबसे बड़ा आईपीओ खुलने जा रहा है. दरअसल, हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ (Hyundai Motor India) 15 अक्‍टूबर को सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुलेगा और निवेशक 17 अक्‍टूबर तक बोली लगा सकते हैं. ऑटो सेक्‍टर की कंपनी के आईपीओ आने से पहले ही ग्रे मार्केट में इसकी खराब स्थिति दिख रही है. ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) में तगड़ी गिरावट देखी जा रही है.

इश्यू का साइज और प्राइस बैंड तय किए जाने के बाद से ही इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) लगातार टूट रहा है. 12 अक्‍टूबर को इसका जीएमपी गिरकर 75 रुपये पर आ चुका है यानी यह 3.83% प्रीमियम के साथ 2035 रुपये पर लिस्ट हो सकता है. हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी की कारोबारी सेहत के हिसाब से आईपीओ में निवेश से जुड़े फैसले लेना चाहिए.

पहले LIC के नाम था सबसे बड़ा आईपीओ का रिकॉर्ड
इस आईपीओ का साइज 27,870.16 करोड़ रुपये है, जो इसे देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC के आईपीओ से भी बड़ा बनाता है. एलआईसी का आईपीओ साइज 21 हजार करोड़ रुपये का था.

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ की खास बातें
आईपीओ के लिए 1865-1960 रुपये प्राइस बैंड तय किया गया है. निवेशक कम से कम 7 शेयरों (एक लॉट) और उसके बाद 7 के मल्टीपल्स में बोली लगा सकते हैं. कर्मचारी को हर शेयर पर 186 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 14 अक्टूबर को खुलेगा जिनके लिए 8,315.28 करोड़ रुपये के शेयर आरक्षित हैं. इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB), 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) और 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.

22 अक्टूबर को लिस्टिंग
आईपीओ के तहत शेयरों का अलॉटमेंट 18 अक्टूबर को फाइनल होगा. फिर बीएसई और एनएसई पर 22 अक्टूबर को एंट्री होगी. इश्यू का रजिस्ट्रार केफिन टेक है.

Tags: IPO, Share market, Stock market



Source link

x