दोहा, अदीस अबाबा होते हुए पहुंचा IGI एयरपोर्ट, निगल रखा था 15 करोड़ का सफेद माल, पेट चीर कर निकाले 60 कैप्‍सूल – omg man reached indira gandhi international airport igia swallow 60 cocaine capsule customs department seized after Stomach surgery


नई दिल्ली. स्‍मगलर अपनी गैरकानूनी काम को अंजाम देने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं कर गुजरते हैं. दूसरी तरफ, एयरपोर्ट पर तैनात सिक्‍योरिटीज एजेंसीज की निगाहें भी अपनी पैनी नजर ऐसे स्‍मगलरों पर रखती हैं. सुरक्षा एजेंसियों ने एक बार फिर से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) पर अपनी सजगता और सतर्कता का परिचय देते हुए एक शातिर तस्‍कर को गिरफ्तार किया है. तस्‍कर ने कोकीन के 60 कैप्‍सूल निगल रखे थे, लेकिन एयरपोर्ट पर तैनात शिकारी की नजरों से नहीं बच सका. कस्‍टम डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने उसे दबोचा और अस्‍पताल ले गए. वहां उसके पेट की सर्जरी की गई. आरोपी के पेट से 60 कैप्‍सूल बरामद किए गए. इन कैप्‍सूल में सफेद रंग का दानेदार पदार्थ था. जांच करने पर उसके कोकीन होने की पुष्टि हुई.

जानकारी के अनुसार, कस्‍टम डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक लाइबेरियाई व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसने 15 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के कोकीन से भरे 60 कैप्सूल खा लिए थे. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 20 सितंबर को कतर के दोहा होते हुए इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से आने पर इस व्यक्ति को रोका गया. पूछताछ के दौरान यात्री ने अधिकारियों को बताया कि उसने ड्रग वाले कैप्सूल खा लिया था. उसे मेडिकल टेस्‍ट के लिए अस्पताल ले जाया गया था.

99% नहीं जानते हैं हिजबुल्‍लाह की 3 सच्‍चाई, लेबनान में सरकार से कम नहीं पावर, तभी तो इजरायल भी खाता है खौफ

पेट से निकले 60 अंडाकार कैप्‍सूल
IGIA पर तैनात कस्‍टम डिपार्टमेंट की टीम ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यात्री के सफदरजंग अस्पताल में रहने के दौरान उसके शरीर से 60 अंडाकार कैप्सूल निकाले गये.’ कैप्सूल को खोलने पर पाया गया कि उनमें सफेद पाउडर/दानेदार पदार्थ था, जिनके ड्रग के होने का संदेह था. बयान में कहा गया कि यह पदार्थ (जिसका वजन लगभग एक किलोग्राम था) कोकीन निकला, जिसकी अनुमानित कीमत 15.21 करोड़ रुपये है.

उज्‍बेकिस्‍तानी नागरिक गिरफ्तार
एक अन्य मामले में सीमा शुल्क विभाग ने एक नाबालिग सहित सात उज्बेकिस्तानी नागरिकों से 1.8 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का सोना जब्त किया, जो देश में इसकी तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे. आरोपियों को 25 सितंबर को अल्माटी (कजाकिस्तान) से आने के बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रोका गया. बयान में कहा गया, ‘सभी सात यात्री (छह महिलाएं और एक पुरुष) रिश्तेदार हैं और वे भारत में विदेशी मूल के सोने की तस्करी में शामिल थे. सात यात्रियों के सामान की विस्तृत जांच और व्यक्तिगत तलाशी के परिणामस्वरूप कुल 2,739 ग्राम सोना बरामद हुआ, जिसका मूल्य 1,80,51,149 रुपये है.’ बयान के अनुसार, सोना जब्त कर लिया गया है और नाबालिग को छोड़कर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. नाबालिग यात्री को हिरासत में रखा गया है.

Tags: Drug Smuggling, IGI airport, National News



Source link

x