धनबाद से कश्मीर के लिए सीधी ट्रेन सेवा: गरीब रथ एक्सप्रेस जल्द होगी रवाना


धनबाद: धनबादवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि अब धनबाद से जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू होने जा रही है. भारतीय रेलवे ने इस नए रूट पर गरीब रथ एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेन धनबाद-चंद्रपुरा रेल मार्ग से होते हुए उधमपुर तक जाएगी, जिसमें रांची-नई दिल्ली गरीब रथ के रैक का उपयोग किया जाएगा.

रूट और प्रमुख स्टेशन
धनबाद से उधमपुर तक यह ट्रेन कतरास, चंद्रपुरा, बरकाकाना और गढ़वा रोड होते हुए जाएगी. इस सेवा से कश्मीर घाटी तक की यात्रा न केवल आसान होगी, बल्कि धनबाद से दिल्ली तक की यात्रा भी सुगम हो जाएगी। इस नए रूट से धनबादवासियों की लगभग 25 साल पुरानी मांग भी पूरी होगी, जिससे दिल्ली तक सीधी ट्रेन सेवा का लाभ मिलेगा.

यात्रियों के लिए फायदे
धनबाद से सीधी ट्रेन सेवा की शुरुआत से यात्रियों को कई लाभ मिलेंगे:

यह ट्रेन लंबी दूरी के यात्रियों के लिए किफायती और सुविधाजनक विकल्प साबित होगी.
धनबाद से कश्मीर और दिल्ली तक की यात्रा बेहतर कनेक्टिविटी के साथ सुगम होगी.
व्यापार, पर्यटन, और सामाजिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे धनबाद और कश्मीर के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी होगा.

सुरक्षा इंतजाम
हाल ही में वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए पथराव की घटना के बाद, रेलवे प्रशासन इस नई सेवा को लेकर सतर्क है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि यात्रियों की यात्रा सुरक्षित और आरामदायक बनी रहे.

धनबाद-कश्मीर कनेक्टिविटी का बड़ा कदम
धनबाद से कश्मीर के लिए सीधी ट्रेन सेवा से दोनों स्थानों के बीच व्यापारिक और पर्यटन संबंधों को नई दिशा मिलेगी. यह ट्रेन सेवा, धनबाद के लोगों के लिए कश्मीर की यात्रा को आसान बनाते हुए, नए अवसरों और कनेक्टिविटी का रास्ता खोलेगी.

Tags: AC Trains, Dhanbad news, Indian Railways, Local18



Source link

x