नदी किनारे नहीं जाएं, अफसर बोले- पंडोह डैम से छोड़ा पानी तो बढ़ गया जलस्‍तर, सावधान रहें


मंडी. पंचवक्त्र महादेव मंदिर की पौड़ियों तक ब्यास नदी का पानी पहुंच गया है. एसडीएम सदर मंडी ओमकांत ठाकुर ने लोगों से नदी किनारे नहीं जाने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि 29248 क्यूसेक प्रति सेकंड पानी पंडोह डैम में पहुंच रहा है. अभी डैम में पानी की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. डैम के 4 और 5 नंबर के गेट से यह पानी छोड़ा जा रहा है. अब लोगों को सावधानी रखनी होगी और नदी के किनारे नहीं जाना चाहिए.

मंडी जिला में पिछले तीन दिनों से बारिश का क्रम लगातार जारी है. ऐसे में पंडोह डैम से पानी छोड़े जाने के बाद ब्यास नदी का जल स्तर बढ़ना शुरू हो गया है. नदी का जलस्तर बढ़ते ही सुकेती खड्ड व ब्यास नदी के तट पर बने पंचवक्त्र महादेव मंदिर की पौड़ियों तक ब्यास नदी का पानी पहुंच गया है. बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा पंडोह डैम से 21400 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें : ‘हे साकार हरि, तुम्‍हीं मेरे पति…’, भोले बाबा को लेकर शख्‍स ने किया गजब खुलासा, नहीं होगा यकीन

9 मीटर तक खोले गए गेट, बढ़ गया नदी में जलस्‍तर
बीबीएमबी प्रबंधन की माने तो शनिवार सुबह लारजी डैम के गेट 9 मीटर तक खोले गए थे जिसके पश्चात ही सुबह 7 बजे से पंडोह डैम के दो गेट खोले गए हैं. एसडीएम सदर मंडी ओमकांत ठाकुर ने ब्यास नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोगों से नदी के किनारे न जाने की अपील की है.

ये भी पढ़ें : धूमधाम से हुई अनोखी शादी, दुल्‍हन ने लिए 7 फेरे, दूल्‍हे को देखकर फटी रह गईं आंखें

ये भी पढ़ें: बोतल वाले बाबा करते हैं भूतों से बात, यहां हो रहा है आस्‍था का अंधा खेल, ऐसे हैं दावे कि होश उड़ जाए

घबराने की जरूरत नहीं लेकिन नदी से दूर रहना होगा
वहीं, बीबीएमबी पंडोह के अधिशाषी अभियंता ई. विवेक चोपड़ा ने बताया कि  पंडोह डैम में 29248 क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी पहुंच रहा है जिसमें से 21400 क्यूसेक प्रति सेकेंड की दर से पानी छोड़ा जा रहा है. उन्होंने बताया कि पंडोह डैम में पानी की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, लोगों को घबराने की जरूरत नहीं बल्कि नदी किनारे से दूर रहना चाहिए.

Tags: Flood alert, Himachal news, Himachal pradesh, Himachal pradesh news, Mandi news



Source link

x